दूध के भाव फिर बढ़े, आम आदमी को महंगाई का एक और झटका
दूध के भाव फिर बढ़े, आम आदमी को महंगाई का एक और झटका
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है। दरअसल, मदर डेयरी ने दिल्ली-NCR में फुल क्रीम दूध की कीमत में एक रुपये प्रति लीटर और टोकन वाले दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। नई कीमतें आज यानी 21 नवंबर यानी सोमवार से लागू होंगी। मदर डेयरी ने कहा कि लागत बढ़ने के कारण उसने यह इजाफा किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-NCR में रोज़ाना 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध की आपूर्ति करने वाली मदर डेयरी ने इस साल दूध की कीमतों में चौथी बार इजाफा किया है। कंपनी के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध के भाव एक रुपये बढ़ाकर 64 रुपये प्रति लीटर कर दिए हैं। हालांकि, आधा लीटर के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। टोकन वाले दूध का भाव सोमवार से 50 रुपये प्रति लीटर होगा। अभी यह 48 रुपये प्रति लीटर की कीमत से बिकता है। दूध की कीमतों में वृद्धि घरेलू बजट को प्रभावित करेगी, क्योंकि इस समय खाद्य मुद्रास्फीति पहले ही काफी अधिक है।

मदर डेयरी ने कीमतों में वृद्धि के लिए डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार बताया है। प्रवक्ता ने बताया है कि, 'इस साल डेयरी उद्योग में दूध की डिमांड और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है।' कंपनी ने बताया है कि कच्चे दूध की उपलब्धता चारे की बढ़ती लागत और अनिश्चित मानसून की वजह से प्रभावित हुई है। मदर डेयरी ने कहा है कि इसके अलावा प्रसंस्कृत दूध (Processed Milk) की डिमांड बहुत बढ़ गई है। प्रवक्ता ने कहा कि, 'त्योहारी मौसम के बाद भी मांग-आपूर्ति में अंतर की वजह से कच्चे दूध की कीमतों में मजबूती आई है।'

अपने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दे सकता है PNB बैंक, ATM विथड्रॉ में हो सकता है ये बदलाव

'दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत..', गौतम अडानी ने जताया विश्वास

दुबई और न्यूयॉर्क में ऑफिस खोलने जा रहे हैं गौतम अडानी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -