महाराष्ट्र की सड़कों पर घूमता नजर आया दो मुंह वाला जहरीला सांप, वायरल हुआ वीडियो

महाराष्ट्र के कल्याण में गुरुवार के दिन एक दुर्लभ दिखने वाले सांप को पकड़ा गया है. रसेल वाइपर प्रजाति का यह सांप बेहद ही जहरीला होता है. इस अद्भुत सांप का वीडियो काफी सोशल मीडिया पर जोरो से वायरल हो रहा है. दो सिर वाले इस सांप की लंबाई ग्यारह सेंटीमीटर है. यह सांप देश में पाए जाने वाले विषैले सांपों की प्रजातियों में से एक सांप है. इसके काटने से पलभर में ही इंसान की जान जा सकती है.

बता दें की कल्याण निवासी डिंपल शाह ने जब इस दो सिर वाले सांप को देखा, तो वॉर रेस्क्यू फाउंडेशन को इस बात की जानकारी दी. फाउंडेशन के 2 बचाव दल तब दुर्लभ सांप को बचाने के लिए स्थान पर पहुंच पाए. भारतीय वन सेवा के अफसर सुशांत नंदा ने दो सिर वाले सांप का यह वीडियो अपने ट्वीटर हैंडल से साझा किया है. नंदा ने क्लिप शेयर करते हुए लिखा है कि 'महाराष्ट्र में दो मुंह वाले रसेल वाइपर को रेस्क्यू किया गया. असमान्य दिखने के कारण जंगल में जीवित रहने की आशा कम है. रसेल वाइपर सबसे जहरीले सांपों की तुलना में कहीं ज्यादा खतरनाक साबित होते हैं, क्योंकि यह आपको तब भी परेशान करता है जब आप शुरुआती काटने से बचे हो. '
 
दरअसल, जुड़वा सिर वाले सांप बेहद ही दुर्लभ होते हैं. इस अद्भुत सांप का रेस्क्यू कर परेल के हाफकीन इंस्टीट्यूट को सौंप दिया गया है. इस वर्ष मई में भी ओडिशा में जुड़वा सिर वाला एक वॉल्फ स्नेक मिला था. आपको बता दें कि जुड़वा मुंह वाले सांप की तस्करी के भी कई केस सामने आ चुके हैं. ऐसा बोला जाता है कि इसको खाने से शारीरिक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है और कई बीमारियों में फायदा मिलता है, लेकिन यह एक अंधविश्वास के अलावा और कुछ भी नहीं है.  

 

21वीं सदी का शाहजहां बना यह युवक, पत्नी की याद में किया यह काम

वियतनाम के पूर्व सैनिक ने चीनी के हजारों बर्तनों से सजाया अपना घर, लगे इतने साल

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हुआ दर्दनाक हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -