नॉर्थ कोरिया के अजीबो गरीब कायदे कानून
नॉर्थ कोरिया के अजीबो गरीब कायदे कानून
Share:

फ़ेसबुक पर अक्सर लोग राजनीति, सिनेमा और रोज़मर्रा की लाइफस्टाइल पर खूब बहस करते हैं, अपने विचार रखते हैं, दूसरों के विचारों को गलत साबित करने की होड़ चलती है. दुनिया भले ही किसी भी दिशा में जा रही हो लेकिन कम से कम एक बुनियादी आज़ादी तो लोगों के पास मौजूद है ही. लेकिन उत्तर कोरिया अलग है. यहां के कानून सुनकर पहले आप हंसते हैं, फिर दंग रह जाते हैं, फिर वहां के लोगों के लिए दया आती है और अंत में आप शुक्र मनाते हैं कि आप ऐसी किसी जगह पर नहीं रह रहे हैं. इन कानूनों का उल्लंघन करने पर आपकी ज़िंदगी या तो खत्म हो जाती है या नर्क.

1. किसी भी संदर्भ में उत्तर कोरिया के president के बारे में नकारात्मकता या किसी आलोचना का मतलब साफ़ है - मौत.

2. दूसरे देशों की तरह आप यहां आकर किसी भी चीज़ की तस्वीर यूं ही नहीं खींच सकते हैं. यहां बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिनकी तस्वीर खींचने से पहले या जाने से पहले प्रशासन की इज़ाजत लेनी होती है.

3. इस देश में लोग आसानी से एक जगह से दूसरी जगह नहीं पहुंच सकते. यहां 1000 में से एक ही शख़्स ऐसा होता है जिसके पास कार होती है.

4. Sarcasm या व्यंग्य की उत्तर कोरिया में कोई जगह नहीं है. तो अगर कोई शख़्स देश के हालातों को देखकर परेशान होकर या फ़्रस्टेट होकर, व्यंग्य के सहारे, अपनी बात को रखने की कोशिश करता तो उसे जल्द परलोक पहुंचा दिया जाता है.

5. देश के बाहर लोगों से संपर्क करने का नतीजा सज़ा-ए-मौत है. दक्षिण कोरिया में अपने रिश्तेदारों से संपर्क करने की कोशिश करने वाले कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया है.

इस पब में भूत करते हैं पार्टी

पिता की वजह से कभी नहीं मिल पाए थे ये कपल, पर आज 40 साल बाद

BJP की मांग- 'या तो फिल्म को बैन करो या इसे गुजरात चुनाव के बाद रिलीज करो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -