गर्मियों में मच्छर ने कर दिया जीना हराम? तो इन उपाय को अपनाकर पाएं राहत
गर्मियों में मच्छर ने कर दिया जीना हराम? तो इन उपाय को अपनाकर पाएं राहत
Share:

गर्मी का मौसम आते ही अपने साथ मच्छरों का उपद्रव भी लेकर आता है। शाम के समय घरों में मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। हालाँकि बाज़ार में विभिन्न मच्छर भगाने वाले कॉइल, स्प्रे, क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें मौजूद रसायनों के कारण वे स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं। विशेष रूप से बच्चों वाले घरों में, कॉइल जलाने की सलाह नहीं दी जा सकती है, क्योंकि कुछ लोगों को धुएं और विकर्षक क्रीम या लोशन से एलर्जी हो सकती है। हालाँकि, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाए बिना और बैंक को तोड़े बिना मच्छरों को प्रभावी ढंग से दूर भगा सकते हैं।

नीम के पत्ते:
मच्छरों को भगाने के लिए नीम की पत्तियों का उपयोग सबसे अच्छे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। नीम की पत्तियों को सुखाकर जला लें। धुआं न केवल मच्छरों को दूर भगाता है बल्कि अन्य बैक्टीरिया को खत्म करके हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता है।

तेल के साथ लोशन बदलें:
यदि गर्मियों के दौरान मच्छर भगाने वाले लोशन या क्रीम का उपयोग करने से एलर्जी या असुविधा होती है, तो आप इसके बजाय ठंडा तेल लगाने का विकल्प चुन सकते हैं। लेमनग्रास और लौंग का तेल त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं, जिससे मच्छर दूर रहते हैं। साथ ही, इनकी खुशबू मच्छरों से बचाव का काम करती है।

कपूर और तेजपत्ता:
एक छोटी कटोरी मिट्टी लें और उसमें कुछ लौंग के साथ 4-5 तेज पत्ते डालें। - कटोरे में 1-2 चम्मच सरसों का तेल डालें और ऊपर से कपूर के टुकड़े डाल दें. कपूर को एक साथ नहीं बल्कि धीरे-धीरे जलाएं और उसका धुआं पूरे घर में फैलने दें। यह उपाय मच्छरों को प्रभावी ढंग से दूर भगाता है।

घर का बना मच्छर स्प्रे:
लहसुन की कुछ कलियाँ पानी में उबालकर घरेलू मच्छर स्प्रे तैयार करें। लहसुन वाले पानी को छान लें और एक स्प्रे बोतल में डालें। इस स्प्रे का उपयोग कोनों और पौधों के आसपास करें जहां मच्छर इकट्ठा होते हैं।

वही इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाकर, आप रसायन-आधारित उत्पादों का सहारा लिए बिना प्रभावी ढंग से मच्छरों को दूर भगा सकते हैं, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। ये उपाय न केवल सुरक्षित हैं बल्कि लागत प्रभावी भी हैं, जो गर्मी के महीनों के दौरान आपके परिवार के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करते हैं।

गाय के दूध में मिला खतरनाक H5N1 बर्ड फ़्लु वायरस, WHO ने किया खुलासा

'कोई गंभीर समस्या नहीं..', शुगर बढ़ने के दावों के बीच AIIMS के डॉक्टरों ने किया केजरीवाल का चेकअप

शरीर में इस मिनरल की कमी से उम्र से पहले बूढ़ा हो जाता है, खाने लगते हैं ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -