आम मस्जिदों से अलग होगी अयोध्या में बन रही मस्जिद, जानिए क्या होगा ख़ास
आम मस्जिदों से अलग होगी अयोध्या में बन रही मस्जिद, जानिए क्या होगा ख़ास
Share:

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या के अंतर्गत आने वाले धन्नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद दो मीनारों वाली व अंडाकरा होगी। इसे आधुनिक स्वरूप देने के लिए इस मस्जिद में मेहराब (द्वार के ऊपर का अर्द्ध गोलाकार भाग) का निर्माण नहीं किया जाएगा। बाबरी मस्जिद के बराबर रकबा में बनने वाली इस मस्जिद में एक साथ 2000 लोग नमाज पढ़ सकेंगे। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट ने इसके लिए डिजाइन बनवा ली है। हालांकि अभी तक इसका खुलासा नहीं किया है।

देश की सबसे बड़ी अदालत के निर्देश पर राज्य सरकार ने मस्जिद बनाने के लिए धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ भूमि दी है। फाउंडेशन ने इस जमीन पर मस्जिद, अस्पताल, इंडो इस्लामिक रिसर्च सेंटर और कम्यूनिटी किचन की डिजाइन तैयार करने का जिम्मा विगत एक सितंबर को जामिया मिल्लिया इस्लामिया में आर्किटेक्चर विभाग के अध्यक्ष प्रो. एसएम अख्तर को सौंपा था।

सूत्रों का कहना है कि तक़रीबन 15,000 वर्गफीट में बनने वाली मस्जिद की इमारत की डिजाइन फाइनल हो चुकी है। इसमें मस्जिद को परंपरागत स्वरूप से हटकर आधुनिक लुक दिया गया है। इमारत का शेप अंडाकार रखा है, जबकि छत गुंबदनुमा और पारदर्शी होगी। इसकी दो मीनारें मॉर्डन शैली में डिज़ाइन की गई हैं। ये मीनारें बिल्कुल सीधी न होकर हल्की गोलाकार दिखाई देंगी। इस मस्जिद में मेहराब नहीं होंगी।

पर्यावरण मंत्री ने किया दिल्ली सरकार से सीपीसीबी की शिकायतों पर सख्त कार्रवाई करने का आग्रह

दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने तोड़ा २ साल का रिकॉर्ड, जानें क्या है डीजल का हाल

ज़ेंसर ने कर्मचारी नवाचार में अपने अभिनव अभ्यास के लिए बनाई अलग पहचान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -