मॉर्निंग वॉक के कई फायदे
मॉर्निंग वॉक के कई फायदे
Share:

यदि आपको हमेशा फिट रहना है और अपने चेहरे की चमक भी बरकरार रखना है,तो प्रतिदिन वॉकिंग को अपनी आदत में शुमार कर लें। इससे ब्लड कॉलेस्ट्रोल कम होने के साथ हृदय रोग का खतरा भी कम होता है। जोड़ भी मजबूत होते हैं और शारीरिक मेटाबोलिज्म की गति तीव्र होती है जिससे वजन कम हो जाता है। यही नहीं यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। मॉर्निंग वॉक के साथ पॉजिटिव बातें सोची जाएं। हर एक मिनट की वॉक जिंदगी को डेढ़ से दो मिनट लंबा करती है। अच्छी सेहत के लिए आधे घंटे की वॉक काफी है। वॉक शुरू करने के पहले इसकी तैयारी करें और कुछ बातों का ध्यान रखें। वाकिंग के समय पहने जाने वाले आपके जूते ज्यादा टाइट नहीं होने चाहिए। ये इतने ढीले हों कि आसानी से पैर के अँगूठे को घुमाया जा सके।

जूते का अगला हिस्सा मजबूत होना चाहिए क्योंकियह आपके पैर को आगे से लगने वाले झटकों या चोट से बचाता है। जूतों के तलवे भी अच्छे हों, ताकि वे जल्दी स्लिप न हों। हील वाले सैंडल और शूज में वॉक करना नुकसानदेह हो सकता है। वॉक से पहले वार्मअप जरूर करें। इससे मसल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही यह मसल्स इंज्युरी के खतरे को कम करता है। वॉक धीरे-धीरे शुरू करें। वॉक शुरू करने के पहले खूब पानी पिएं। वॉक खत्म होने पर 5 से 7 मिनट तक धीरे-धीरे चलें। 

इससे आपकी बॉडी को कूल डाउन होने के लिए समय मिलेगा। अपने शोल्डर रिलेक्स करें और हल्के से पीछे की ओर ले जाएं। इससे आपके फेफड़ों को ज्यादा हवा मिलेगी। अपने पेट को सीधा रखें और कमर से आगे की तरफ न झुकें। यदि आप फिटनेस के लिए वॉक कर रहे हैं तो अपनी वॉकिंग स्पीड बढ़ाएं और अपने हाथों को कंधों के समतल ले जाएं। कोहनी से हाथ को सही एंगल में मोड़ें। औसतन हर एक मिनट की वॉक आपकी जिंदगी को डेढ़ से दो मिनट लंबा करती है। एक घंटे की वॉकिंग आपके शरीर से 350 कैलोरी बर्न करती है।

वहीं एक घंटे की पॉवर वाकिंग आपके मेटाबोलिज्म के हिसाब से 500 कैलोरी तक बर्न करती है। अच्छी सेहत के लिए आधे घंटे की वॉक काफी है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो कम से कम 40 मिनट की वॉक के साथ कम कैलोरी युक्त भोजन जरूरी है। मॉर्निंग वॉक के साथ जरूरी है कि पॉजिटिव बातें सोची जाएं। मॉर्निंग वॉक के वक्त मोबाईल ऑफ रखें और अकेले वॉक करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -