चिकन में पाए जाते हैं कई पोषक तावत, जानें इसके लाभ
चिकन में पाए जाते हैं कई पोषक तावत, जानें इसके लाभ
Share:

चिकन खाना सेहत के हिसाब से जरूरी होता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. लेकिन कई लोग वेज होने के कारण ये चीज़ें नहीं खाते. पर आपको बता दें, चिकन आपकी सेहत के लिए कई मायनों में अच्छा हो सकता है. उबला हुआ चिकन खाना सेहत के लिए आवश्यक होता है, क्योंकि यह शरीर के लिए कई मामलों में फायदेमंद होता है. बता दें, प्रोटीन से भरपूर चिकन में फैट की मात्रा काफी कम होती है. इसी के साथ आपको बता दें, चिकन खाने के लाभ.  

* चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा नॉन-वेजिटेरियन स्रोत माना जाता है. ये लीन मीट होता है जिसका मतलब है कि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और फैट यानी वसा कम होता है.

* चिकन में दो पोषक तत्व ट्राइप्टोफन और विटामिन बी5 ऐसे होते हैं जो आपका तनाव चुटकियों में दूर करते हैं.

* चिकन में मैग्नीशियम मौजूद होता है. चिकन का ये तत्व प्री-मेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करता है. साथ ही पीरियड्स के दौरान महिलाओं में जो मूड बदलने की स्थितियां उत्पन्न होती हैं उनमें भी चिकन फायदा पहुंचाता है.

* सर्दी व जुकाम में राहत पहुंचाने के लिए चिकन सूप को लंबे अर्से से बतौर घरेलू नुस्खा इस्तेमाल किया जा रहा है. चिकन सूप की स्टीम यानी भाप से बंद नाक खुल जाती है और गले का कंजेस्शन भी साफ हो जाता है.

* प्रोटीन के अलावा, चिकन में फास्फोरस और कैल्शियम भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों की स्थिति सुधारता है. साथ ही, इसमें सेलेनियम भी पाया जाता है जो कि गठिया रोग का जोखिम कम करने के लिए जाना जाता है.

अमरुद के साथ उसके पत्ते भी हैं लाभकारी, जानें फायदे

बारिश में आँखों के इन्फेक्शन से तुरंत पायें निजात

एक्यूप्रेशन तकनीक से दूर कर सकते हैं शरीर के दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -