ज़्यादा खुशबु से हो सकता है कैंसर का खतरा
ज़्यादा खुशबु से हो सकता है कैंसर का खतरा
Share:

मूड को बेहतर बनाने में सुगंध का योगदान बहुत अहम होता है, खासकर अगर मूड खराब हो किसी तरह का तनाव हो, तो स्थिति से उबारने में खुशूब बहुत मदद करती है. आपकी पसंदीदा खुशबू आपकी सेहत के लिए कितनी नुकसानदेह हो सकती है,

आइये जानते है इसके बारे में -

1-खुशबू के संपर्क में अधिक समय तक रहने से इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है और इसके कारण सोचने और समझने की क्षमता कम होती है साथ ही दिमागी बीमारियां भी होने लगती हैं. क्योंकि इनके संपर्क में अधिक समय तक रहने से sirdard होने लगता है और अधिक समय तक रहने वाला sirdard दिमाग के लिए ठीक नहीं. इनसे निकलने वाला कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड रक्त के जरिये दिमाग की कोशिकाओं को क्षति पहुंचाता है.

2-जलनशील एरोमा (अगरबत्ती और मोमबत्ती) के संपर्क में अधिक समय तक रहने से रेस्पीरेटरी cancer की संभावना बढ़ जाती है. इससे स्वैतीमस सेल कॉर्सिनोमा का खतरा बढ़ जाता है जो कि धूम्रपान करने वालों में अधिक देखा जाता है. जो कि सामान्य लोगों की तुलना में धूम्रपान करने वालों को अधिक होता है.

3-खुशबूदार कमरे में अधिक देर तक रहने से कार्डियोवस्कुलर यानी दिल की बीमारियों के होने खतरा भी बढ़ जाता है. इसके कारण दिल की बीमारियां के होने का खतरा 10 प्रतिशत अधिक हो जाता है. दरअसल खूशबू में मौजूद तत्व रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करते हैं जिसके कारण सूजन हो जाती है और यह रक्त संचार को प्रभावित करता है. इसके कारण दिल की बीमारियां होने लगती हैं.

स्वस्थ रहने के लिए करे रोज एक गिलास सेब के जूस का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -