स्वस्थ रहने के लिए करे रोज एक गिलास सेब के जूस का सेवन
स्वस्थ रहने के लिए करे रोज एक गिलास सेब के जूस का सेवन
Share:

सेब को सबसे सेहतमंद और बहुरंगी फल माना जाता है. एक अनुमान के अनुसार सेब की पैदावार करने वाले मुल्कों में चीन और अमेरिका क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं. सेब न केवल खाने में स्वाद होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य गुण भी हैं.

आइए जानते हैं कि सेब किस तरह आपको सेहतमंद रखने में मददगार होता है. 

1-सेब एंटी ऑक्सीडेंट, पॉलीफिनॉल और फ्लेवोनॉयड का उच्च स्रोत हैं. ये सब दिल को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होते हैं. इसके अलावा, इनसे आपके शरीर को जरूरी मिनरल, जेसे पोटेशियम मिलता है, जो आपके दिल के लिए बहुत जरूरी होता है. तो, रोजाना एक गिलास सेब का जूस आपके हृदय को सही प्रकार से काम करने में मदद करता है. 

2-सेब का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं. यह अतुलनीय पोषक तत्व अस्थमा से बचाने के अपने गुण के कारण काफी विख्यात है. इसके साथ ही फ्लेवोनॉयड फेफड़ों और अधिक मजबूत बनाता है और उनकी कार्यक्षमता बढ़ाता है. ताजा शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि वे लोग जो नियमित तौर पर सेब के जूस का सेवन करते हैं उनके फेफड़े अन्य लोगों के मुकाबले बेहतर काम करते हैं. 

3-सेब में विटामिन सी, आयरन और बोरोन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व एक साथ मिलकर आपकी हड्डियों को मजबूत और सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं. 

पाए हैंगनेल की समस्या से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -