अधिक नमक के सेवन से हो सकते हैं सेहत को बहुत सारे नुकसान
अधिक नमक के सेवन से हो सकते हैं सेहत को बहुत सारे नुकसान
Share:

नमक के इस्तेमाल से हमारे हर खाने का स्वाद बढ़ जाता है. पर क्या आपको पता है की ज़्यादा नमक का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा हानिकारक हो सकता है. इसलिए हमेशा सिमित मात्रा में ही नमक का सेवन करना चाहिए. आज हम आपको नमक के ज़्यादा सेवन से होने वाले कुछ नुक़्सानो के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

1- बहुत से लोगों को शरीर में सूजन की समस्या होती है, ऐसे में अधिक नमक का सेवन आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है, शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होने से सूजन की समस्या हो जाती है, ऐसे में ज्यादा नमक का सेवन शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे सूजन और भी ज़्यादा बढ़ सकती है.

2- ज़्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है. जिससे दिल की बिमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है की बॉडी में सोडियम की मात्रा के बढ़ने से इसका सीधा संबंध हमारे ब्लड प्रेशर पर पर पड़ता है. इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर के लेवल को कण्ट्रोल में रखना चाहते हैं तो कम नमक का सेवन करें.

3- अधिक नमक के सेवन से हमारे शरीर को कई घातक बीमारियां घेर सकती हैं. ज़्यादा नमक के सेवन से कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक होने के खतरे की भी संभावना बढ़ जाती है.

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है एक छोटा सा खजूर

ये आहार बना सकते हैं आपकी हड्डियों को कमज़ोर

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है पालक का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -