पैकेज्ड फूड में अधिक नमक से सेहत से खिलवाड़ जारी
पैकेज्ड फूड में अधिक नमक से सेहत से खिलवाड़ जारी
Share:

नई दिल्ली : यदि आप ऐसा सोचते हैं कि पैकेज्ड फूड की सामग्री खाने से आपकी सेहत को कोई खतरा नहीं होगा तो आप गलत सोच रहे हैं, क्योंकि यह पैकेज्ड फूड भी आपकी सेहत के दुश्मन बन रहे हैं. एक शोध के अनुसार पैकेज्ड फूड में नमक की मात्रा तय मानक से कई गुना ज्यादा होती है जिससे सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. दिल्ली और हैदराबाद में किये गए एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ है.

द जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोध में पाया गया कि पैकेज्ड फूड में नमक की मात्रा तय से 10 गुना तक अधिक मिली है. शोध करने वाले इंस्टीट्यूट के डिप्टी डायरेक्टर पल्लब कुमार मौलिक केअनुसार उन्होंने करीब 6 हजार प्रोडक्टस की जांच की जिनमें करीब 1600 में नमक की जानकारी दी गयी थी जबकी बाकी में इसकी कोई जानकारी नहीं थी. जांच में ब्रेड, पापड़, कॉर्नफ्लेक्स और सूप जैसे कई ब्रांड्स के प्रोडक्ट को शामिल किया गया था. 18 फूड कैटेगरी पर किए गए परीक्षण से पता चला है कि पैकेज्ड फूड में जरूरत से ज्यादा नमक है. इस खबर से सभी लोग हैरान हैं.

इस संबंध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व महासचिव रहे डॉ नरेंद्र सैनी का कहना है कि बढे हुए नमक का सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर समेत दिल से जुडी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. यह बच्चों के लिए भी बेहद खतरनाक है. जाने अनजाने में ही हम सभी पैकेज्ड फूड की सामग्री का सेवन कर सेहत पर पड़ने वाले खतरे को तो नजर अंदाज कर ही रहे हैं, रक्तचाप जैसी बीमारियों को आमंत्रित भी कर रहे हैं .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -