बरसात के मौसम में बीमारियों से इस तरह करें खुद की रक्षा
बरसात के मौसम में बीमारियों से इस तरह करें खुद की रक्षा
Share:

चिलचिलाती गर्मियों के बाद बरसात का मौसम अपने साथ एक ताज़ा बदलाव लेकर आता है, लेकिन यह कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ भी लेकर आता है। मानसून के दौरान बढ़ी हुई आर्द्रता और स्थिर पानी रोग पैदा करने वाले जीवों के प्रजनन के लिए अनुकूल वातावरण बनाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इस मौसम में स्वस्थ और सुरक्षित रहें, यहां पांच आवश्यक निवारक उपाय दिए गए हैं।

स्वच्छता और साफ-सफाई अपनाएं
व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें

मानसून के दौरान, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं, खासकर खाने से पहले। यह सरल आदत कीटाणुओं और संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद कर सकती है।

अपने आस-पास साफ-सफाई रखें,
रुका हुआ पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल है, जो डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का कारण बनता है। खाली कंटेनर जो वर्षा जल एकत्र करते हैं, और जल संचय से बचने के लिए उचित जल निकासी सुनिश्चित करते हैं।

उचित कपड़े चुनें
प्राकृतिक कपड़ों से बने सांस लेने योग्य कपड़े पहनने से नम वातावरण में पनपने वाले फंगल संक्रमण को रोका जा सकता है। त्वचा पर फंगल विकास को रोकने के लिए भीगने के बाद खुद को अच्छी तरह से सुखा लें।

अच्छी तरह से पोषित रहें
ताजा और स्वच्छ भोजन का सेवन करें

मानसून में नमी बढ़ने के कारण भोजन की स्वच्छता से समझौता हो सकता है। ताजा पका हुआ भोजन खाएं और स्ट्रीट फूड या कच्ची सब्जियां और फल खाने से बचें जिनमें संदूषक हो सकते हैं।

उबला हुआ या शुद्ध पानी पियें
मानसून के दौरान जलजनित बीमारियाँ आम हैं। सुनिश्चित करें कि आप जो पानी पी रहे हैं वह उबला हुआ या शुद्ध किया हुआ हो। यदि पानी फिल्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और कार्यात्मक है।

विटामिन का सेवन बढ़ाएँ
अपने आहार में विटामिन और खनिजों से भरपूर विभिन्न प्रकार के फलों को शामिल करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें। संतरे, नींबू और कीवी जैसे विटामिन सी से भरपूर फल बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए
मच्छर निरोधकों का उपयोग करें

, मच्छरों के काटने से बचने के लिए खुली त्वचा पर मच्छर निरोधक लगाएं, खासकर शाम और सुबह के समय जब ये कीड़े सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

मच्छरदानी के नीचे सोएं
सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत मिल सकती है, जिससे मच्छर जनित बीमारियों की चिंता के बिना अच्छी रात की नींद सुनिश्चित हो सकती है।

श्वसन स्वास्थ्य पर ध्यान
दें, घर के अंदर नमी से बचें

, नम वातावरण में फफूंद और फफूंदी पनपती हैं, जिससे श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं। अपने रहने के स्थानों को अच्छी तरह हवादार और अतिरिक्त नमी से मुक्त रखें।

श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें
क्योंकि मानसून के दौरान सर्दी और फ्लू आम है, इसलिए उचित श्वसन स्वच्छता का पालन करें। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए छींकते या खांसते समय अपना मुंह और नाक ढकें।

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें
पर्याप्त नींद लें

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए पर्याप्त नींद आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आपको हर रात 7-8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद मिले।

सक्रिय रहें
नियमित व्यायाम प्रतिरक्षा और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। जब मौसम अनुकूल हो तो इनडोर वर्कआउट का विकल्प चुनें या टहलें।

तनाव का प्रबंधन करें
उच्च तनाव का स्तर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। तनाव को दूर रखने के लिए ध्यान और गहरी सांस लेने जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें। सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए मानसून के दौरान निवारक उपायों को अपनाना महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखकर, पौष्टिक भोजन का सेवन करके, मच्छरों से बचाव करके, श्वसन स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करके और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर, आप अपनी सेहत से समझौता किए बिना बारिश के मौसम का आनंद ले सकते हैं।

महिंद्रा की थार ई इलेक्ट्रिक एसयूवी ऑल-इलेक्ट्रिक ऑफ-रोडिंग के बारें में जानें

पोमोडोरो विधि के साथ लेजर-केंद्रित उत्पादकता को जानें

जानिए क्या है DIY गिफ्ट...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -