विदा हो रहा मानसून ! लगातार 13वीं बार देरी से हो रही वापसी - मौसम विभाग
विदा हो रहा मानसून ! लगातार 13वीं बार देरी से हो रही वापसी - मौसम विभाग
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज कहा है कि 17 सितंबर की सामान्य तारीख के आठ दिन बाद सोमवार (25 सितंबर) को मानसून भारत से वापस जाना शुरू हो गया है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि, "दक्षिण-पश्चिम मानसून आज, 25 सितंबर, 2023 को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों से वापस चला गया है, जबकि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से इसकी वापसी की सामान्य तारीख 17 सितंबर है।"

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने कहा है कि, इस वर्ष मानसून की देर से वापसी लगातार 13वीं देरी से वापसी है। उत्तर पश्चिम भारत से मानसून की वापसी भारतीय उपमहाद्वीप से इसकी वापसी की शुरुआत का प्रतीक है। मानसून की वापसी में किसी भी देरी का मतलब है, लंबे समय तक बारिश का मौसम, जो कृषि उत्पादन पर काफी प्रभाव डाल सकता है, खासकर उत्तर पश्चिम भारत के लिए जहां मानसून की बारिश रबी फसल उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

बता दें कि, आमतौर पर, दक्षिण-पश्चिम मानसून 1 जून तक केरल में अपनी शुरुआत करता है और 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है। यह 17 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत से पीछे हटना शुरू कर देता है, और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस चला जाता है। लेकिन, इस बार इसने देर से यानी 25 सितंबर से वापस लौटना शुरू किया है और इसे पूरी तरह लौटने में भी देर होगी, ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में भी बारिश देखने को मिल सकती है ।

'भारत को इस्लामी राष्ट्र बनाने का मिशन..', केरल में PFI के 12 ठिकानों कर ED की रेड

गजब की निष्पक्षता ! उदयनिधि पर टिप्पणी करने के मामले में नेता महेश गिरफ्तार, क्या 'सनातन' को गालियां देना सेक्युलर पार्टियों का अधिकार ?

'प्रधानमंत्री मोदी को भगवान का भारत को दिया गया वरदान है', भोपाल में बोले CM शिवराज 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -