यहाँ मिला मंकीपॉक्स का सबसे खतरनाक केस, काला घाव बनकर सड़ रही मरीज की नाक
यहाँ मिला मंकीपॉक्स का सबसे खतरनाक केस, काला घाव बनकर सड़ रही मरीज की नाक
Share:

दुनिया में मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है और देखते ही देखते इसके मरीज भी बढ़ते जा रहे हैं। धीरे-धीरे यह बीमारी 90 से ज्यादा देशों में फैल चुकी है और आए दिन इसे लेकर नए-नए खुलासे हो रहे हैं, इसके नए लक्षण मिल रहे हैं। जी हाँ, इसी के साथ इसके बढ़ते खतरे को देखते हुए इस पर लगातार रिसर्च भी जारी है। इन सभी के बीच मंकीपॉक्स का अब तक का सबसे चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जी दरअसल इस केस में मंकीपॉक्स (Monkeypox) से पीड़ित व्यक्ति की नाक ही सड़ने लगी है। बताया जा रहा है इस मरीज को देखकर डॉक्टर भी हैरान हैं। हालाँकि फिलहाल मरीज का इलाज चल रहा है।

सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में रहने वाले 40 वर्षीय एक शख्स को कुछ दिन पहले नाक पर एक लाल धब्बा दिखाई दिया और उसके बाद वह फौरन डॉक्टर के पास गया और दिक्कत बताई। ऐसे में डॉक्टर ने दाने को देखकर कहा कि, यह सनबर्न है लेकिन कुछ दिन बाद उस शख्स की हालत खराब होती गई और नाक पर बने लाल धब्बे का रंग काला हो गया और उसने बड़े घाव का रूप ले लिया। देखते ही देखते उसकी नाक सड़ने लगी और इसके बाद वह फिर से डॉक्टर के पास पहुंचा। वहीँ जब डॉक्टरों ने चेक किया तो नाक के अलावा उसके पूरे शरीर पर, विशेष रूप से उसके मुंह के आसपास और उसके पाइवेट पार्ट्स पर मवाद से भरे घाव मिले।

यह सब होने के बाद उसका मंकीपॉक्स का टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीँ मंकीपॉक्स की पुष्टि होते ही डॉक्टरों ने उसका इलाज शुरू कर दिया। राहत के लिए उसे एंटी-वायरल दिया गया। डॉक्टर्स ने उसका एसटीआई टेस्ट भी किया गया और जब इसकी रिपोर्ट आई तो डॉक्टरों की परेशानी और बढ़ गई। दरअसल, इस मरीज में एचआईवी और सिफलिस दोनों की पुष्टि हुई। सिफलिस उसके अंगों में बहुत ज्यादा फैल गया है और आगे के टेस्ट में एचआईवी एडवांस रूप एड्स तक पहुंच चुका था।

डॉक्टरों का कहना है कि उसकी त्वचा के घाव एंटी-वायरल दवा से सूख गए हैं, लेकिन इससे उसकी नाक को फायदा नहीं पहुंचा है। नाक की स्थिति काफी हद तक पहले जैसी ही है। यह भी कहा जा रहा है मंकीपॉक्स का इतना गंभीर केस अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन इसकी गंभीरता की वजह मरीज का एड्स और सिफलिस से पीड़ित होना है।

चाहती हैं कर्वी फिगर तो जिम में करें ये एक्सरसाइज

'गोद में नहीं बिठा सकती।।।', मेट्रो में जमकर भिड़ी 2 महिलाऐं, इंटरनेट पर छाया VIDEO

फ्लाइट में कपड़े उतारकर बोली महिला- 'धमाका होगा, अल्लाहु अकबर'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -