सिर्फ इतने ही लोग ATM से निकाल पाएंगे रुपए

नई दिल्ली : सरकार द्वारा की गई नोट बन्दी से लोग परेशान हो रहे हैं. देश भर में लोग एटीएम और बैंको की कतार में लगे हुए है. ख़ास तौर से एटीएम से रुपए नहीं मिल रहे हैं. अधिकांश लोग एटीएम से खाली हाथ लौट रहे हैं, क्योंकि एटीएम जल्दी खाली हो रहे हैं. सरकार ने भले ही 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी कर दिए हैं लेकिन तकनीकी कारणों से वे एटीएम से नही निकल पा रहे है. इसलिए फ़िलहाल एटीएम से सिर्फ 100 रु.के ही नोट निकलेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार अगले कुछ सप्ताह तक पूरे देश में एटीएम सिर्फ 100 रुपये के नोट ही निकालेंगे. इसकी यदि गणना करें तो वर्तमान में एटीएम मशीनों में डाले जाने वाले सिर्फ 100 के नोटों की रकम 8.8 लाख रुपये होती है. इस हिसाब से यदि एक एटीएम में 8.8 लाख रुपये के 100 के नोट डाले जाते हैं और एक व्यक्ति दिन की अधिकतम सीमा यानी 2000 रुपये की निकासी करता है तो एक एटीएम से सिर्फ 440 लोग ही रुपए निकाल पाएंगे. 

इस प्रकार यह समस्या लंबे समय तक चलने वाली है, क्योंकि देश में एटीएम की संख्या कम होने से रोजाना एक एटीएम से एक दिन में सिर्फ 440 लोग ही लाभान्वित होंगे, हाँ यदि निकट भविष्य में नोटों की निकासी की सीमा बढाई जाती है और 500 और 2000 के नए नोट एटीएम से निकलना शुरू हो जाते हैं तो राहत मिल सकती है, अन्यथा परेशान होने का यह सिलसिला अभी जल्दी थमने वाला नहीं है.

एटीएम से पैसे मिलने में क्यों हो रही है देरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -