धनतेरस पर इस दिशा में रखे धन, कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत
धनतेरस पर इस दिशा में रखे धन, कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत
Share:

दीपावली उत्सव का आरम्भ धनतेरस के दिन से हो जाता है। इस बार धनतेरस को लेकर लोगों में असमंजस बना हुआ है। कुछ लोग जहां 22 अक्टूबर को धनतेरस पर्व मना रहे हैं। वहीं, कुछ 23 अक्टूबर के दिन धनतेरस का त्योहार मनाएंगे। इस बार दोनों ही दिन धनतेरस का मुहूर्त है। बता दें कि किसी भी पूजा का यदि नियमिपूर्वक किया जाए, तो देवी-देवता जल्द खुश होते हैं तथा श्रद्धालुओं पर कृपा बरसाते हैं।  धनतेरस के दिन शास्त्रों में सोना-चांदी एवं बर्तन आदि खरीदने की बात कही गई है। वैसे ही वास्तु शास्त्र में भी धनतेरस को लेकर कुछ टिप्स दिए गए हैं। इन बातों को ध्यान में रखा जाए, तो व्यक्ति अपनी किस्मत संवार सकता है। बता दें कि वास्तु के मुताबिक, धनतेरस के दिन सही दिशा में धन रखने से उसमें 13 गुना बढ़ोतरी होती है।

धनतेरस पर इस दिशा में रख लें धन:-
धनतेरस पर मां लक्ष्मी की ही नहीं, कुबेर देव, गणेश जी एवं धन्वंतरी देव की पूजा का विधान है। इस दिन स्वास्थ्य के देवता धन्वंतरी देव की पूजा करने से स्वास्थ्य का आशीर्वाद मिलता है। वहीं, धन की देवी मां लक्ष्मी और कुबेर देव व्यक्ति की धन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर दिशा कुबेर देव की मानी जाती है। कहते हैं कि धनतेरस के शुभ दिन यदि अपनी तिजोरी, कैश, कीमती सामान, आभूषण या अलमारी घर की उत्तर दिशा में स्थापित कर दें। मान्यता है कि इस दिशा में धन रखने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है तथा धन में बढ़ोतरी होती है। 

इस बात का रखें ध्यान:-
धनतेरस के दिन धन कि तिजोरी या धन को उत्तर दिशा में रखते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि तिजोरी का दरवाजा दक्षिण दिशा की तरफ नहीं खुले। ऐसा कहा जाता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी दक्षिण दिशा से यात्रा करती हैं तथा उत्तर दिशा में वास करती हैं। इसलिए यदि दक्षिण दिशा की तरफ तिजोरी खुलती है, तो घर में पैसा नहीं टिकता तथा आते ही समाप्त हो जाता है। 

शर्मनाक! अपनी ही पत्नी का छोटे भाई से करवाया बलात्कार, खुद पकड़े पैर और फिर...

उत्तराखंड में बरपा कहर, लैंडस्लाइड से खतरे में पड़ी लोगों की जान

टला बड़ा हादसा! पटरियों पर पोल छोड़ भागे मजदूर, ऐसे बची जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -