राशियों के अनुसार गणेश पूजन कर पाये सुख-समृद्धि

Apr 15 2015 07:36 AM
राशियों के अनुसार गणेश पूजन कर पाये सुख-समृद्धि
style="text-align: justify;">बुधवार भगवान गणेश जी का दिन माना जाता है। भगवान गणेश अपने भक्तो का दुःख हर कर उनको सुख समृद्धि प्रदान करते है। बुधवार के दिन गणेश जी की विशेष पूजा कर आप अपने दुखो से मुक्ति पा सकते है। आइये जानते है किस राशि के व्यक्ति को किस प्रकार से करना चाहिए गणेश पूजन। 

मेष : इस राशि के जातक गणेश जी के "गं" मन्त्र की एक माला का जाप करें और गुड़ का भोग लगायें।

वृष : इस राशि वाले लोग गणेश जी को घी और मिश्री को मिलाकर भोग लगायें तथा साथ में "ग्लं" मन्त्र की एक माला का जाप करें। 

मिथुन : इस राशि के सभी लोग गणेश जी को मूंग के लडुडओं का भोग लगायें एंव " श्री गणेशाय नमः " मन्त्र की एक माला का जाप करें। कर्क : इस राशि के जातक गणेश जी को सफेद फूलों की माला पहनायें व सफेद चन्दन का तिलक लगायें साथ में " ऊँ वरदाय नमः " मन्त्र की एक माला का जाप करें। 

सिंह : इस राशि के लोग गणेश जी को लाल रंग व लाल पुष्प चढ़ायें तथा "ऊँ सुमंगलाये नमः " मन्त्र की एक माला का जाप करें। कन्या : इस राशि के सभी लोग गणेश जी को दूर्वा के 21 जोड़े अर्पित करें और "ऊँ चिन्तामण्ये नमः " मन्त्र की एक माला की जाप करें।

तुला : इस राशि के मनुष्य व महिलायें गणेश जी को गंगा जल से स्नान करायें एंव 5 नारियल चढायें और साथ में "ऊँ वक्रतुण्डाय नमः " मन्त्र की कम से कम एक माला का जाप करें। 

वृश्चिक : इस राशि के सभी लोग गणेश जी को सिन्दूर व लाल पुष्प अर्पित करें एंव " ऊँ नमो भगवते गजाननाय " मन्त्र की एक माला का जाप करें। 

धनु : इस राशि के जातक गणेश जी को पीले वस्त्र तथा पीले पुष्प चढ़ाकर बेसन के लडुडओं का भोग लगायें एंव "ऊँ गं गणपते नमः " मन्त्र की एक माला का जाप करें। 

मकर : इस राशि वाले लोग गणेश जी को पान, सुपाड़ी, इलायची व लौंग चढ़ायें तथा " ऊॅ गूं नमः " मन्त्र की एक माला का जाप करें। 

कुम्भ : इस राशि के सभी जातक गणेश जी को पंचामृत तथा मॅूग की खिचड़ी का भोग लगाकर गरीबों में वितरित करें। और "ऊँ गं रोग मुक्तये फट " मन्त्र की एक माला का जाप करें।

मीन : इस राशि से सम्बन्धित लोग गणेश जी को केसर व शहद का भोग लगायें एंव गरीबों को मीठा भोजन करायें एंव "ऊँ अन्तरिक्षाय स्वाहा " मन्त्र की एक माला का जाप करें।

उपरोक्त मन्त्रों के द्वारा गणेश जी का पूजन करने से सभी प्रकार के रोग, आर्थिक विपन्नता, भय, नौकरी, व्यवसाय, मकान, वाहन, विवाह, सन्तान, पदोन्नति आदि से जुड़ी समस्याओं का समाधान होगा।