1 नहीं 3 बार आत्महत्या की कोशिश कर चुके है मोहम्मद शमी, आज बने देश के सबसे 'हीरो'
1 नहीं 3 बार आत्महत्या की कोशिश कर चुके है मोहम्मद शमी, आज बने देश के सबसे 'हीरो'
Share:

ICC वनडे वर्ल्डकप के पहले सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से पराजित कर भारत ने फाइनल में एंट्री कर ली है. भारत 12 वर्ष पश्चात् वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है. भारत की जीत के साथ ही देशभर में जश्न का माहौल है. वही मोहम्मद शमी ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 7 विकेट चटकाकर भारत को बेहतरीन जीत दिलाई. इसी मैच में वह वनडे क्रिकेट में चौथी बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इसके अतिरिक्त उनके नाम एक और गजब का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. वही एक समय था जब शमी आत्महत्या करने वाले थे. जी दरअसल, उन्होंने खुद कहा था कि यदि मुझे मेरे परिवार का साथ नहीं मिलता तो मैं क्रिकेट छोड़ देता. मैंने 3 बार आत्महत्या करने के बारे में सोचा था. मेरा घर 24वीं मंजिल पर था तथा मेरे परिवार को लगता था कि मैं कहीं अपार्टमेंट से कूद न जाऊं. ये वो वक़्त था जब उन्होंने अपनी जिंदगी के सबसे कठिन दौर का जिक्र किया था. किन्तु वक़्त के साथ-साथ कठिनाइयां कम हुईं और शमी इतिहास लिखने चल पड़े. आज शमी की गेंदबाजी का लोहा दुनिया मान रही है. 

वही यहां तक पहुंचने की राह शमी के लिए बिल्कुल भी सरल नहीं थी. बीते कुछ सालों से शमी कई आरोपों और विवादों से जुड़े रहे. यही वो वक़्त था जब उन्होंने एक बार नहीं, तीन-तीन बार आत्महत्या करने की ठान ली थी. ये वो वक़्त था जब शमी 2015 वर्ल्ड कप के पश्चात् चोट से वापसी कर रहे थे और उनकी निजी जिंदगी में बहुत उथल-पुथल मची थी. किन्तु किस्मत में कुछ और ही लिखा था. परिवार का साथ मिला और वह अपने बुरे वक्त से लड़कर इस मुकाम तक पहुंचे. दरअसल, 2020 में कोरोनाकाल के चलते एक रोहित शर्मा के साथ इंस्टाग्राम लाइव में शमी ने आत्महत्या का ख्याल आने वाली बात का खुलासा किया था. उन्होंने कहा था, "मैं 2015 वर्ल्ड कप में चोटिल हो गया था. तत्पश्चात, टीम में वापसी करने में मुझे 18 महीने लगे और वह मेरे जीवन का सबसे मुश्किल दौर था. आप जानते हैं कि रिहैब कितना मुश्किल होता है और उसके बाद पारिवारिक समस्याएं. ये सब चल रहा था और इसी बीच IPL से 10-12 दिन पहले मेरा एक्सीडेंट हो गया. मीडिया में काफी कुछ चल रहा था मेरे निजी मुद्दों को लेकर."

शमी ने आगे कहा था, "मुझे लगता है कि यदि मेरे परिवार का साथ मुझे नहीं मिलता तो मैं क्रिकेट छोड़ देता. मैंने तीन बार आत्महत्या करने के बारे में भी सोचा था. मेरे परिवार में से किसी को मुझ पर नजर रखने के लिए मेरे पास बैठना होता था. मेरा घर 24वीं मंजिल पर था और उन्हें लगता था कि मैं कहीं अपार्टमेंट से कूद न जाऊं." उन्होंने कहा, "मेरा परिवार मेरे साथ था और इससे बड़ी ताकत कुछ नहीं हो सकती. वे मुझसे कह रहे थे कि हर समस्या का समाधान होता है तथा केवल अपने खेल पर ध्यान दो. जिस चीज में तुम अच्छे हो उसमें खो जाओ. इसलिए मैंने सबकुछ खो दिया. मैं नेट्स में गेंदबाजी कर रहा था. मैं रनिंग एक्सरसाइज कर रहा था. मुझे नहीं पता था कि मैं क्या कर रहा था. मैं दबाव में था. अभ्यास के वक़्त में मैं दुखी हो जाता था और मेरा परिवार मुझसे बोलता था कि फोकस रहो. मेरा भाई मेरे साथ था. मेरे कुछ दोस्त मेरे साथ थे और मैं यह बात कभी नहीं भूल सकता और अगर वह लोग नहीं होते तो मैं कुछ भयानक कर जाता."

बुधवार को मोहम्मद शमी ने मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल मैच के चलते वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में किसी भारतीय द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट के जहीर खान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. कीवी टीम के खिलाफ 57 रन देकर सात विकेट लेने वाले शमी ने मौजूदा टूर्नामेंट के छह मैचों में 23 विकेट लिए हैं. वहीं उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में जहीर के 21 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मोहम्मद शमी का बॉल‍िंग फ‍िगर 9.5-57-7 रहा. यह भारत की वनडे हिस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

वनडे में भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी:-
7/57 - मोहम्मद शमी बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई, 2023 वर्ल्ड कप 
6/4 - स्टुअर्ट बिन्नी बनाम बांग्लादेश, मीरपुर, 2014
6/12 - अनिल कुंबले बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता, 1993
6/19 - जसप्रीत बुमराह बनाम इंग्लैंड, द ओवल, 2022
6/21 - मोहम्मद सिराज बनाम श्रीलंका, कोलंबो आरपीएस, 2023
भारत के लिए पिछला वर्ल्ड कप रिकॉर्ड आशीष नेहरा के नाम था, नेहरा ने इंग्लैंड के ख‍िलाफ डरबन में 2003 में 6/23 का प्रदर्शन किया था. 

एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ दो (या अधिक) वर्ल्ड कप में पांच विकेट
2 - मिचेल स्टार्क बनाम न्यूजीलैंड
2 - मोहम्मद शमी बनाम न्यूजीलैंड

एक वर्ल्ड कप सीजन में सर्वाधिक विकेट
27 - मिचेल स्टार्क (2019)
26 - ग्लेन मैकग्राथ (2007)
23 - चामिंडा वास (2003)
23 - मुथैया मुरलीधरन (2007)
23 - शॉन टैट (2007)
23 - मोहम्मद शमी (2023)
भारत के लिए पिछला रिकॉर्ड: 21 - जहीर खान (2011)

वर्ल्ड कप मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी
7/15 - ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया) बनाम एनएएम, पोटचेफस्ट्रूम, 2003
7/20 - एंडी बिचेल (ऑस्ट्रेलिया) बनाम इंग्लैंड, गक़ेबरहा, 2003
7/33 - टिम साउदी (न्यूजीलैंड) बनाम इंग्लैंड, वेलिंगटन, 2015
7/51 - विंस्टन डेविस (वेस्टइंडीज) बनाम ऑस्ट्रेलिया, लीड्स, 1983
7/57 - मोहम्मद शमी (भारत) बनाम NZ, मुंबई वानखेड़े, 2023
WC नॉकआउट का पिछला रिकॉर्ड: गैरी गिल्मर (AUS) द्वारा 6/14 बनाम इंग्लैंड, लीड्स, 1975

वर्ल्ड कप में सर्वाधिक पांच विकेट
4 - मोहम्मद शमी
3-मिशेल स्टार्क

शमी एक वर्ल्ड कप सीजन में 3 बार पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं.  

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग का ये रिकॉर्ड

मुंबई में मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में 'नापाक' घटना को अंजाम, पुलिस को मिली धमकी

'हरभजन सिंह ने जताई थी इस्लाम धर्म अपनाने की इच्छा', इंजमाम उल हक के बयान ने मचाया बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -