विदेश में मोदी ने बनाया व्यस्त कूटनीति का नया रिकॉर्ड
विदेश में मोदी ने बनाया व्यस्त कूटनीति का नया रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों के विदेशी दौरे से रविवार रात नई दिल्ली लौट आए हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि विदेश यात्रा में समय का अधिकतम इस्तेमाल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को पहले से ही जाना जाता है। लेकिन जी-20 देशों की बैठक के दौरान उन्होंने अर्जेंटीना में जो सक्रियता दिखाई है, वह एक रिकार्ड से कम नहीं है।

कालाधन मामला: स्विट्जरलैंड देगा दो भारतीय कंपनियों की जानकारी

यहां बता दें कि राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचने के कुछ ही घंटे बाद एक अंतरराष्ट्रीय योग कार्यक्रम में हिस्सा लेकर मोदी ने जो कूटनीतिक सिलसिला शुरू किया। वहीं बता दें कि ये उनकी वहां से रवानगी के कुछ मिनट पहले तक चला। साथ ही इस बीच मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा 11 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से आधिकारिक मुलाकात की। बता दें कि इसके साथ ही ब्रिक्स, जय जापान-अमेरिका-भारत और आरआईसी रूस-भारत-चीन जैसे संगठनों की शिखर वार्ता में भी हिस्सा लिया।

दिल्ली की आबोहवा हुई खतरनाक, एक्यूआई 302 दर्ज किया गया

गौरतलब है कि मोदी ने अपनी यात्रा के अंतिम दिन 11 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता की है। वहीं बता दें कि इन देशों का चुनाव विदेश मंत्रालय ने कूटनीतिक नफा-नुकसान को देखते हुए किया था। बता दें कि हर मुलाकात का अलग से एजेंडा था, जिनमें द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा के साथ ही भविष्य के लक्ष्यों का स्पष्ट उल्लेख था। मोदी ने इन मुलाकातों के जरिये दक्षिण अमेरिका से लेकर जापान और यूरोप से दक्षिण अफ्रीका तक में भारत की कूटनीति का परचम लहराया।


खबरें और भी

हैदराबाद ने किया देश के पहले राष्ट्रपति को याद, 134वीं जयंती पर अर्पित की श्रृद्धांजलि

हैदराबाद का भाग्य बदलेंगे योगी, रखेंगे ये नाम

छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में नदी के सहारे हो रही लकड़ियों की तस्करी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -