Omicron की दहशत के बीच मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 2 नई वैक्सीन और एक दवा को दी मंजूरी
Omicron की दहशत के बीच मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 2 नई वैक्सीन और एक दवा को दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग में केंद्र की मोदी सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने टीकाकरण अभियान में और तेजी लाने के लिए दो और वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को हरी झंडी दे दी है. इसके साथ ही एक दवा के इस्तेमाल को भी मंजूरी दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करते हुए इस संबंध में जानकारी दी है.

 

 
केंद्र सरकार ने ये कदम ऐसे समय में उठाया है, जब देश में कोरोना के नए Omicron वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने जानकारी देते हुए बताया है कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने कोरोना की दो वैक्सीन कोवोवैक्स और कोर्बीवैक्स के साथ ही एंटी वायरल दवा Molnupiravir के आपात इस्तेमाल को हरी झंडी दे दी है.

 

ड्रग्स कंट्रोलर ने सोमवार को जिन दो कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को अनुमति दी है, उनमें पहली वैक्सीन कोर्बीवैक्स (Corbevax) है, जिसे हैदराबाद की फार्मा कंपनी Biological-E ने तैयार किया है. कोरोना वायरस के खिलाफ बनी ये तीसरी वैक्सीन स्वदेशी है. वहीं, दूसरी वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) है जिसे पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तैयार कर रही है. कोवोवैक्स को अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स ने बनाया है, जिसका उत्पादन सीरम इंस्टिट्यूट कर रही है.

भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज 142.47 करोड़ से अधिक हुआ

नेशनल हाईवे पर हुआ भयंकर हादसा, 2 लोगों की गई जान

'बंगाल हिंसा' से लेकर 'स्वर्ण मंदिर' में लिंचिंग तक... देखें 2021 के 12 महीनों की 12 बड़ी ख़बरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -