जल्द होगा इन तीन सरकारी इंश्योरेंस कंपनियों का विलय, बजट से पहले ऐलान कर सकती है सरकार

Jan 23 2020 03:50 PM
जल्द होगा इन तीन सरकारी इंश्योरेंस कंपनियों का विलय, बजट से पहले ऐलान कर सकती है सरकार

नई दिल्ली: सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का विलय ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वित्त मंत्रालय से इन तीनों कंपनियों के विलय को सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है और बजट से पहले या बाद में कभी भी इस विलय का औपचारिक ऐलान हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोलकाता में सोमवार को इन तीनों कंपनियों के विलय को स्वीकृति देने के लिए नेशनल इंश्योरेंस कंपनी की बोर्ड की मीटिंग हुई थी. इसी मीटिंग में इनके विलय को स्वीकृति दी गई. नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बोर्ड द्वारा विलय को स्वीकृति देने से पहले ही ओरिएंटल और यूनाइटेड इंडिया का बोर्ड इसे मंजूर कर चुका था. इसके लिए इन दोनों कंपनियों के बोर्ड की मीटिंग शुक्रवार को की गई थी. इस विलय में न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी भी शामिल हो सकती है.

आपको बता दें कि ट्रेड यूनियंस का दावा है कि सरकार चार सरकारी जनरल बीमा इंश्योरेंस कंपनियों का विलय कर एक बड़ी कंपनी तैयार करना चाहती है. सरकार इन इंश्योरेंस कंपनियों को एक साथ कर इन्हें मजबूत करना चाहती है. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 के केंद्रीय बजट में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तीनों सरकारी जनरल बीमा कंपनियों के विलय के प्रस्ताव का ऐलान किया था, किन्तु इन कंपनियों का विलय खराब वित्तीय सेहत के कारण नहीं हो पाया था.

सोने-चांदी के दामों में जबरदस्त उछाल, जानिए क्या है आज के भाव

RBI ने NPR को KYC से जोड़ा, मुस्लिम समुदाय ने 'दहशत' में उठाया ये कदम

विरोध प्रदर्शनों में लग रहे 'भारत माता से आज़ादी' जैसे 'देशविरोधी' नारे, अब कांग्रेस नेता ने कही बड़ी बात