प्राइवेट कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार, इस स्कीम पर चल रहा है काम

प्राइवेट कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार, इस स्कीम पर चल रहा है काम
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार नौकरी करने वालों को बड़ी सौगता दे सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, EPF की तरह, जल्द पेंशन स्कीम को लेना भी अनिवार्य हो सकता है। यदि आसान भाषा में समझें तो EPF की तरह, जल्द पेंशन स्कीम के लिए भी प्रत्येक महीने सैलरी से पैसे कटाने होंगे। कितने पैसे कटेंगे इसका निर्णय कर्मचारी खुद ले सकेगा।

अंग्रेजी के अखबार में छपी खबर के अनुसार, इस फैसले से लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा। वित्त सचिव राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसके लिए जल्द सिस्टम तैयार किया जाएगा और प्रत्येक महीने कम से कम 100 रुपये कर्मचारी कटवा सकेगा और इतना ही कंपनी अपनी ओर से खाते में दे सकती है। उनका कहना है कि जो आज युवा हैं उन्हें कल बुजुर्ग होने पर पैसों की आवश्यकता होगी। आपको बता दें कि नौकरीपेशा लोग अमूमन अपने पीएफ खाते को लेकर परेशान रहते हैं।

विशेषकर प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले अधिकतर लोग EPF के साथ मिलने वाली पेंशन के संबंध में नहीं जानते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नौकरीपेशा के वेतन से कटने वाली रकम दो खातों में जाती है। पहला प्रॉविडेंट फंड यानी EPF और दूसरा पेंशन फंड यानी EPS होता है। कर्मचारी के वेतन से कटने वाला पैसा 12 प्रतिशत कर्मचारी EPF में जमा हो जाता है। इसके अलावा कंपनी की तरफ से 3.67 फीसदी EPF में जमा होता है और बाकी 8.33 % हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा हो जाता है।

आम आदमी को बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल के दामों में जबरदस्त गिरावट

विधानसभा चुनाव: दिल्ली में वोट डालने के लिए फ्री एयर टिकट दे रही ये एयरलाइन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, दामों में जबरदस्त गिरावट

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -