सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, दामों में जबरदस्त गिरावट
सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, दामों में जबरदस्त गिरावट
Share:

नई दिल्ली: आम बजट पेश होने के एक दिन बाद सोने और चांदी के दामों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार पर भी नज़र आया. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्रोम सोने का दाम 281 रुपये टूट गया. सोने की तुलना में चांदी में अधिक गिरावट रही. एक किलोग्राम चांदी का भाव 712 रुपये कम हो गया. HDFC सिक्योरिटीज के अनुसार, रुपये में कमजोरी के बाद भी ग्लोबल मार्केट में सोने में कमजोरी के कारण कीमतें गिरी हैं.

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 42,029 रुपये से गिरकर 41,748 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई हैं. इससे पहले, बजट के दिन यानी 1 फरवरी, 2020 को सोने के दाम में बड़ी तेजी दर्ज की गई थी. 10 ग्राम सोने के भाव 277 रुपये महंगा हो गया था. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने-चांदी में कमजोरी रही. आज के कारोबार के दौरान सोना 1,578 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.78 डॉलर प्रति औंस रही.

औद्योगिक मांग कम होने से चांदी की कीमतों में भारी कमी आई है. सोमवार को चांदी का भाव 48,218 रुपये से घटकर 47,506 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. बजट के दिन चांदी 483 रुपये मंहगी हो गई थी. HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि वैश्विक बाजार में कमजोरी का असर घरेल बाजार पर पड़ा. जिसकी वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आई.

नए ऑर्डर और आउटपुट की वजह से मैन्‍युफैक्‍चरिंग एक्टिविटी रही सबसे तेज

WeWork के सीईओ बने संदीप मथरानी, करेंगे जल्द ज्वाइन

बुजुर्गों और भिखारियों के लिए बजट में मिली यह राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -