मोदी सरकार ने गुमनाम नायकों को दी पहचान, किसान चाची से लेकर चायवाले तक को मिला पद्म सम्मान
मोदी सरकार ने गुमनाम नायकों को दी पहचान, किसान चाची से लेकर चायवाले तक को मिला पद्म सम्मान
Share:

नई दिल्ली: अपने मुनाफे से झुग्गी-झोपड़ियों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने वाले एक चाय विक्रेता, मरीजों से मात्र एक रुपया शुल्क लेने वाले डॉक्टर दंपति और महादलित समुदाय के लिए विद्यालय शुरू करने वाले सेवानिवृत आईपीएस अधिकारी उन गुमनाम नायकों में शामिल हैं, जिन्हें इस वर्ष पद्म पुरस्कार प्रदान किए गए हैं. गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, ओड़िशा में 100 एकड़ जमीन की सिंचाई के लिए पहाड़ का पानी लाने के लिए अकेले तीन किलोमीटर लंबी नहर खोद देने वाले एक गांववासी, मथुरा में 1200 रुग्ण, वृद्ध और घायल गायों की देखरेख करने वाली जर्मन नागरिक भी उन 112 लोगों में हैं जिन्हें सरकार ने पुरस्कार के लिए नामित किया गया है.

पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी शुरू, गंगा की सफाई में लगेगा पैसा

‘चाय बेचने वाले गुरु’ के नाम से पहचाने वाले देवरापल्ली प्रकाशराव चाय बिक्री से मिलने वाली धनराशि झुग्गी-झोपड़ियों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर लगा रहे हैं. मात्र सात साल की उम्र से ही कार्य कर रहे और सीने के लकवा से ग्रस्त राव ने कटक में ‘आशा ओ आश्वासन’ नामक विद्यालय स्थापित करने और उसे चलाने में अपनी कमाई का आधा हिस्सा खर्च कर दिया.

टी-शर्ट पर राष्ट्रीय ध्वज बनाकर बेचने वाले दो युवक गिरफ्तार

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की 'किसान चाची' को पद्म श्री से नवाजा गया है. सरैया प्रखंड के आनंदपुर ग्राम की राजकुमारी देवी पहले 'साइकिल चाची' और इसके बाद 'किसान चाची' बनीं. पहले उन्हें किसानश्री और अब पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. दरअसल, आचार और मुरब्बे की दूकान लगाने वाली राजकुमारी देवी कोई और नहीं, बल्कि बिहार की 'किसान चाची' हैं, जो गांव- गांव साइकिल से घूमकर महिलाओं को उत्थान और शिक्षा के साथ ही जैविक ढंग से खेती करने के लिए प्रेरणा देती हैं और इसके अलावा वे गांव-गांव जाकर महिलाओं को फसल के उत्पाद के बारे में जानकारी देकर उन्हें बाजार में बेचने के लिए भी जागरूक करती हैं.

खबरें और भी:- 

सीनियर इंवेस्टीगेटर के लिए निकाली वैकेंसी, सैलरी 34 हजार रु

NRHM रांची में कई पद हैं खाली, 33 हजार रु सैलरी

बर्फ में पैर धंसने के बाद भी बच्चों ने दिखाई देशभक्ति, कड़ाके की ठण्ड में गाया राष्ट्रगान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -