Share:
9वीं वर्षगांठ पर नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकती है मोदी सरकार, शुरू हुईं तैयारियां !
9वीं वर्षगांठ पर नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकती है मोदी सरकार, शुरू हुईं तैयारियां !

नई दिल्ली: देश को नया संसद भवन जल्द ही मिलने वाला है। सूत्रों के अनुसार, खबर आमने आई है कि पीएम नरेंद्र मोदी औपचारिक रूप से 26 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक रूप से इस संबंध में अब तक कुछ नहीं कहा गया है। बता दें कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2020 में नई संसद की आधारशिला रखी थी. टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा इस नए संसद भवन का निर्माण किया जा रहा है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को दर्शाने हेतु एक भव्य संविधान हॉल होगा और संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान भी होगा. परियोजना को पूरा करने की समय सीमा नवंबर, 2022 निर्धारित की गई थी. बता दें कि पीएम मोदी ने 9 वर्ष पूर्व यानी 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। हालांकि, इस बात की संभावनाएं कम ही हैं कि वर्ष 2023 का मानसून सत्र नए भवन में आयोजित किया जाए। वहीं, सूत्रों के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि G20 देशों की संसद के स्पीकर्स की मीटिंग इस नए भवन में आयोजित हो सकती है। 

बता दें कि, पीएम मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन का शिलान्यास किया था। उस समय उन्होंने कहा था कि भारत के संसद भवन के निर्माण की शुरुआत हमारी लोकतांत्रिक परंपराओं के सबसे अहम चरणों में से एक है। उन्होंने कहा था संसद की इस नई इमारत से कुछ भी ज्यादा सुंदर या ज्यादा शुद्ध नहीं हो सकता, जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष मनाएगा।

'ख़राब एक्टिंग के चलते लोग खुद फिल्म नहीं देखना चाहते..' केरल स्टोरी पर बैन को लेकर SC में तमिलनाडु सरकार की सफाई

'जमा मस्जिद की सीढ़ियां खोदकर निकाली जाएं श्रीकृष्ण की प्रतिमाएं..', कोर्ट में वाद दाखिल, नोटिस जारी

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: मंत्री की बेटी से छीनकर कोलकाता HC ने बबिता को दी थी नौकरी, अब वो भी वापस ले ली, जानिए क्यों ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -