मोदी कैबिनेट ने J-K के लिए पास किया राजभाषा बिल, इस योजना को मिली मंजूरी
मोदी कैबिनेट ने J-K के लिए पास किया राजभाषा बिल, इस योजना को मिली मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आज यानी बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई है. वहीं इस दौरान कई विषयों के बारे में बातें हुईं. इसी के साथ ही कई बड़े फैसले भी लिए गए हैं. जी दरअसल केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस दौरान कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक लाया गया है. जी हाँ, हाल ही में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि, पिछले हफ्ते सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए अलग-अलग टेस्ट को हटाकर एक ही टेस्ट करवाने के बारे में बात हुई थी.

अब आज कैबिनेट ने कर्मयोगी योजना को मंजूरी दी जा चुकी है, जो सरकारी अफसरों के काम को किस तरह बेहतरीन बनाया जाए उसके लिए काम करेगी. यह सरकार की तरफ से अधिकारियों का स्किल बढ़ाने की सबसे बड़ी योजना है. इसके अलावा प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी कहा कि कर्मयोगी योजना के अंतर्गत सिविल सर्विस के लोगों को नई तकनीक, उनकी क्षमता पर ध्यान देने की कोशिश भी की जाएगी. इसके तहत व्यक्तिगत से लेकर संस्थागत तौर पर विकास किया जाएगा.

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक लाने का फैसला हुआ है, जिसमें हिन्दी-उर्दू-डोगरी-कश्मीरी-अंग्रेजी भाषाएं शामिल होंगी. अब केंद्रीय मंत्री का कहना है जम्मू-कश्मीर राज्य से इसकी बहुत दिनों से मांग थी, जिसे अब पूरा कर दिया गया है. जी दरअसल इस विधेयक को संसद से पटल पर पेश करने के बारे में कहा गया है. इसके अलावा प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी बताया कि इसके साथ ही तीन नए MoU को मंजूरी दी जा चुकी है, जिनमें जापान-वस्त्र मंत्रालय के बीच हुआ समझौता भी जुड़ा हुआ है.

पीएम केयर्स फंड में पहले पांच दिन में जमा हुए 3,076 करोड़, मार्च के बाद होगा बाकी हिसाब

पितृपक्ष में भूल से भी न करें यह 7 काम

ट्रैकिंग के दौरान पूर्व रणजी क्रिकेटर की हुई दर्दनाक मौत, सेल्फी लेते समय फिसला पैर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -