पीएम केयर्स फंड में पहले पांच दिन में जमा हुए 3,076 करोड़, मार्च के बाद होगा बाकी हिसाब

पीएम कार्यालय (PMO) ने PM केयर्स फंड के बारे में सूचना सार्वजनिक कर दी है. इसके अनुसार इस फंड के गठन के बाद से पहले 5 दिन में ही इस फंड में  3,076 करोड़ रुपये जमा हो गये थे. 

प्रधानमंत्री केयर्स फंड के द्वारा भुगतान और इसमें जमा के वित्त साल 2019-20 के लिए पहले ऑडिट रिपोर्ट से यह सूचना मिली है. कोरोना महामारी से निपटने के लिए इस फंड की स्थापना 27 मार्च को 2.25 लाख रुपये के शुरुआती फंड से की गई थी. रिपोर्ट के अनुसार इस फंड को भारत के लोगों ने अपनी इच्छा के अनुसार 31 मार्च 2020 तक यानी पहले 5 दिन में ही 3,075.8 करोड़ रुपये दिए थे.

लेकिन यह रिपोर्ट 27 मार्च से 31 मार्च के 5 दिनों के लिए है और उसके बाद की रिपोर्ट इस वित्त साल के समाप्त होने के बाद यानी अप्रैल 2021 में या उसके बाद सामने आ सकती है. हालांकि इसमें यह सूचना नहीं दी गई कि किस शख्स ने कितनी रकम दी है. रिपोर्ट के मुताबिक केयर्स फंड में 31 मार्च तक 39.6 लाख रुपये का परदेशी चंदा भी मिला था. इसके अलावा पहले 5 दिन में घरेलू दान से 35.3 लाख रुपये और विदेशी दान से 575 रुपये का ब्याज भी​ प्राप्त हुआ था. इस प्रकार विदेशी दान पर सर्विस टैक्स काटने के बाद प्रधानमंत्री केयर्स फंड कुल 3,076.6 करोड़ रुपये का हो गया हैं. पीएम केयर्स फंड की ऑडिटिंग SARC ऐंड एसोसिएट चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने की है और इस पर पीएमओ के 4 अफसरों ने भी हस्ताक्षर किये हैं. 

तो क्या AC बस में सफर करने से तेजी से फैलता है कोरोना वायरस?

दूसरे दिन लगातार सस्ता हुआ सोना वायदा, चांदी का दाम भी लुढ़का

बीते पंद्रह दिनों में पेट्रोल में इतने रुपये का हुआ इजाफा, जानें डीजल का रेट

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -