भारत और भूटान के प्रधानमंत्री ने संयुक्त रूप से RuPay कार्ड के चरण 2 का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने भूटानी समकक्ष लोटे त्शेरिंग के साथ RuPay कार्ड फेज -2 का शुभारंभ किया। लॉन्च से भूटानी कार्डधारक भारत में RuPay नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे। दोनों प्रधानमंत्रियों ने पिछले साल अगस्त में मोदी की भूटान की राजकीय यात्रा के दौरान संयुक्त रूप से परियोजना का चरण- I शुरू किया था।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपने भाषण में, मोदी ने देशों के बीच क्षेत्रों में एक गहन सहयोग के बारे में बात की, जिसमें ISRO द्वारा भूटानी उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने की तैयारी और तीसरे अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट गेटवे के बारे में भूटान के साथ BSNL के समझौते शामिल हैं। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि भारत कोविड-19 महामारी के इस कठिन समय में भूटान के साथ ठोस रूप से खड़ा है, और कहा कि पड़ोसी देश की आवश्यकताओं को पूरा करना हमेशा इसकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

भूटान में RuPay कार्ड के चरण- I के कार्यान्वयन ने भारत के आगंतुकों को भूटान में एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनलों तक पहुंचने में सक्षम बनाया है। चरण -2 अब भूटानी कार्डधारकों को भारत में RuPay नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देगा, विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था। RuPay कार्ड एक भारतीय डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान नेटवर्क है, जिसमें एटीएम, पीओएस डिवाइस और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर स्वीकृति है।

दुनिया के स्मार्ट शहरों का लीडर बना इंदौर, वर्ल्ड इकनोमिक फोरम की सूची में शामिल हुआ नाम

कांग्रेस में हुआ बड़ा बदलाव, अब डिजिटल तरीके से होगा अध्यक्ष का चुनाव

2021 मर्सिडीज-मेबैक जल्द ही करेगी वैश्विक शुरुआत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -