माओवाद से मुकाबले के लिए 7330 करोड़ रूपए का खर्च
माओवाद से मुकाबले के लिए 7330 करोड़ रूपए का खर्च
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के साथ साथ अन्य राज्यों में भी माओवाद का मुकाबला करने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर के जिलों में कुल 4072 नए मोबाइल टावर लगाने का काम शुरू कर दिया है. जिन पर करीब 7 हजार 3 सौ 30 करोड़ रूपए का खर्च किया जाना है. 4072 में से 1028 मोबाइल टावर अकेले छत्तीसगढ़ में लगाए जाएंगे.

केंद्रीय राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, माओवाद प्रभावित क्षेत्र में मोबाइल कनेक्टिविटी की कमी के कारण जंगलों और मोर्चों पर तैनात जवानों से संपर्क नहीं हो पाता और कई बार माओवादी हमले की जानकारी देर से आती है, जिससे सुरक्षा बलों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है. मगर ऐसा नहीं है कि माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में नए मोबाइल टावर लगाना इतना आसान है.

छत्तीसगढ़ में ही ऐसे 50 से अधिक गांव हैं जहां मोबाइल टावर लगाने में काफी परेशानी हो रही है. मनोज सिन्हा ने कहा दो तरफा संचार सही निर्णय लेने में सहायक होती है और इसी बात को ध्यान में रख कर सरकारें काम तो कर रही है. मगर माओवाद के दाग से मुक्ति इतना भी आसान नहीं है जितना सरकारों को लग रहा है. बहरहाल देखना होगा माओवाद का मुकाबला करने का मोबाइल प्रयास कितना सफल हो पाता है. 

माओवादियो के खिलाफ बिहार सीआरपीएफ का अल्ट्रामॉर्डन वॉर रूम

नक्सलियों ने गाड़ियों में आग लगाई

नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर आवागमन रोका

झारखण्ड: माओवादियों का शिकार हुआ एक और निर्दोष

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -