रातभर फोन चार्ज में लगाए रखने से बैटरी खराब हो जाती है जैसी सारी बातें झूठ है
रातभर फोन चार्ज में लगाए रखने से बैटरी खराब हो जाती है जैसी सारी बातें झूठ है
Share:

हमारे स्मार्टफोन की बैटरी एक ऐसी चीज है जिसे लेकर हम काफी सक्रीय रहते है. कई लोग तो जरा सी बैटरी कम होने पर फ़ौरन फोन चार्ज में लगा देते है. कुल मिलाकर बैटरी कम रहने पर दिमाग में एक टेंशन घूमती रहती है कि कहीं फोन फोन न हो जाए. इसके लिए कई प्रकार के जतन भी किए जाते है. वहीं बैटरी को लेकर कई प्रकार की अफवाहे भी सुनने को मिलती है. आज हम आपको फ़ोन बैटरी से जुडी ऐसी ही कुछ झूठी अफवाहों के बारे में बताने जा रहे है.

आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि फोन को रातभर चार्ज में लगा के रखने से बैटरी ख़राब हो जाती है. हालाँकि ऐसा नहीं होता. ऐसा आज से आठ से दस साल पहले बोला जाता तो एकबार को यकीन किया भी जा सकता था लकिन आजकल आने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन्स में इंटरनल सर्किट लगा होता है. जो फोन के फुल चार्ज हो जाने पर फ़ोन में जाने वाली पावर सप्लाई को बंद कर देता है. तो चलिए जानते है ऐसी ही कुछ झूठी अफवाहों के बारे में...

1. कई लोगों का मानना होता है कि फोन को चार्चिंग के दौरान इस्तेमाल करने से फोन गर्म होकर फट सकता है. हालाँकि चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल से फोन फटने जैसी घटना तो नहीं होती लेकिन फोन के हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में दिक्कत हो सकती है.

2. कुछ लोग ये भी मानते है कि फोन में ज्यादा ऐप्स होने से बैटरी जल्दी खत्म होती है. लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता. आप जबतक ऐप को ओपन कर के यूज नहीं करेंगे बैटरी खर्च नहीं होगी.

3. ये बात भी पूरी तरह झूठ है कि 3G से ज़्यादा 4G नेटवर्क पर बैटरी खर्च होती है. बल्कि 3G या 4G सिम की नेटवर्क क्वालिटी या सिग्नल क्वालिटी पर डिमॅंड करता है कि ऐप कितनी बैटरी कंज्यूम कर रही है.

4. कुछ लोग बोलते है कि लैपटॉप से फोन चार्ज करने पर बैटरी खराब हो जाती है. हालांकि असल में ऐसा कुछ नहीं होता. लैपटॉप और डाइरेक्ट चार्ज करने में बस इतना फर्क होता है कि डायरेट प्लग से चार्ज करने पर फोन जल्दी चार्ज होता है जबकि लैपटॉप से चार्ज करने पर धीरे-धीरे चार्ज होता है.

5. जिस प्रकार लैपटॉप वाली बात झूठ है उसी प्रकार ये भी झूठ है कि Bluetooth और GPS ऑफ रखने पर बैटरी ज्यादा चलती है. लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता. बल्कि ब्लूटूथ और GPS ऑफ रखने से आपका फोन देता हैक होने से बच सकता है.

 

10 हजार से भी कम कीमत पर आते है महाबैटरी वाले ये धांसू स्मार्टफोन्स

कहीं भी फ्री में कॉल करें वो भी अपना नंबर दिखाए बिना

घर बैठे चेक करें आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक हुआ कि नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -