अब हफ्तों नहीं, घंटों में करें मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी
अब हफ्तों नहीं, घंटों में करें मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी
Share:

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी यानी एमएनपी के लिए अब ज्यादा सिर नहीं खपाना पड़ेगा. दरअसल दूरसंचार नियामक, एमएनपी सेवा को ग्राहकों के लिए और अधिक आसान बनाने की तैयारी कर रहा है. ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को अधिक फ़ास्ट बनाने में जुटी हुई है. गौरतलब है कि हाल ही में ट्राई ने एमएनपी का शुल्क 19 रुपये से घटाकर चार रुपये कर दिया था. इस बात की जानकारी देते हुए TRAI के चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने कहा कि, 'संस्था एमएनपी की पूरी प्रक्रिया को बदलना और उसे ग्राहकों के लिए तेज और आसान बनाना चाहती है. इस महीने के अंत तक परामर्श पत्र जारी कर दिया जाएगा.

बता दें कि फ़िलहाल किसी ग्राहक को दूरसंचार कंपनी बदलने में करीब एक हफ्ते का समय लग जाता है, जबकि वैश्विक स्तर पर इस प्रक्रिया में महज कुछ घंटे लगते हैं. इस दौरान शर्मा ने कहा कि, 'एमएनपी की प्रक्रिया में तेजी के लिए हम इस महीने के अंत तक परामर्श पत्र जारी करेंगे. इसका मकसद एमएनपी में लगने वाली मौजूदा अवधि को कम करना और पूरी प्रक्रिया को सरल बनाना है.'

उल्लेखनीय है कि एमएनपी के तहत आप अपना मोबाइल नंबर बदले बिना ही सेवा प्रदाता कंपनी बदल सकते है. वहीं एमएनपी के माध्यम से आप सर्किल भी बदल सकते है. हालांकि ट्राई के नए नियमों के बाद मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में कुछ घंटों का ही समय लगेगा.

 

कई खूबियों से लैस होगी मारुति की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी

इन तरीकों से सुरक्षित करें अपना फोन

Airtel का नया 4G स्मार्टफोन मात्र 1399 रुपये की कीमत पर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -