कई खूबियों से लैस होगी मारुति की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी
कई खूबियों से लैस होगी मारुति की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी
Share:

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी अपनी इलेक्ट्रिक SUV कार से जल्द ही पर्दा हटाने जा रही है. मारुति सुजुकी इंडिया ने पहले ही साफ़ कर दिया था कि साल 2020 तक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा. इसी योजना के तहत कंपनी आगामी ऑटो एक्सपो में एक कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी 'ई-सर्वाइवर' पेश करने की तैयारी कर रही है. मारुती ने अपने बयान में कहा है कि, कंपनी की अपने पवेलियन में एरेना, नेक्सा तथा मोटरस्पोर्ट्स जोन्स में 18 से अधिक वाहनों को प्रदर्शित करने का लक्ष्य है.

इस योजना के तहत नई कॉन्सेप्ट कार को प्रदर्शित किया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी ने ये भी बताया कि आने वाले ऑटो एक्सपो में कंपनी का पवेलियन करीब 4,200 वर्गमीटर दायरे में फैला होगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक SUV कार एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए डिजाइन स्टडी मॉडल है, जो सुजुकी के शानदार 4डब्ल्यूडी (4 व्हील ड्राइव) विरासत को आगे बढ़ाने का काम करेगी.

मारुति सुजुकी 'ई-सर्वाइवर' को कई खूबियों से लैस करेगी. वहीं इसके निर्माण में पूरी तरह देसी मटेरियल का उपयोग किया जाएगा. जिसमें पुर्जों का लोकल विनिर्माण, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तथा बैटरियों का पुनर्चक्रण शामिल होगा. गौरतलब है कि  देश विदेश की कई प्रमुख कार निर्माता कम्पनियाँ इनदिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अधिक फोकस कर रहे है. इसमें मारुती के आलावा टाटा व महिंद्रा जैसी कंपनियां भी शामिल है. 

 

डैटसन ने देशभर में शुरू की रेडी-गो की डिलीवरी

लॉन्च हुई मारुति स्विफ्ट स्पोर्ट बी रेसिंग लिमिटेड एडिशन

IOC ने शुरू की डीजल की होम डिलीवरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -