इन 5 तरीकों से बेहतर होगा मोबाइल का बैटरी बैकअप
इन 5 तरीकों से बेहतर होगा मोबाइल का बैटरी बैकअप
Share:

आज जब एक नया मोबाइल खरीदने की योजना बनाते  हैं, तो आप नवीनतम प्रोसेसर, एचडी कैमरा, अच्छी आवाज, लंबे वक़्त तक चलने वाली बैटरी जैसी सभी आवश्यक चीजों की उपस्थिति की जांच करते हैं. आपने शानदार बैटरी विकल्प वाला मोबाइल खरीदा है मगर फिर भी इसकी बैटरी बहुत तेजी से समाप्त हो रही है? ऐसा अक्सर होता है. हालांकि, बीते कुछ वर्षों में स्मार्टफोन ने बैटरी लाइफ समेत तकरीबन प्रत्येक चीज के मामले में एक लंबा सफर तय किया है. इसके अतिरिक्त नई टेक्नोलॉजी ने फास्ट चार्जिंग जैसी कुछ शानदार वर्कएबिलिटी को जोड़ा है, जिससे लोगों के लिए टर्नअराउंड वक़्त में बहुत सुधार हुआ है. हालांकि अब आप लोगों को पावर बैंकों के आसपास घूमते नहीं देखेंगे. मगर इसके बावजूद कुछ दिक्कतें हैं जिनकी वजह से मोबाइल की बैटरी अब भी तेजी से खत्म हो जाती है. फिर भी, बड़े डिस्प्ले साइज, कई सेंसर तथा प्रोसेसर के हाई वर्जन आपके मोबाइल की बैटरी पर भारी पड़ते हैं. स्टेबल सॉल्यूशन अभी दूर लगता है. मगर कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी बैटरी लाइफ को बचा सकते हैं तथा इसे पहले से बेहतर बना सकते हैं. अपनी बैटरी का मैक्सिमम फायदा पाने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं. जानिए इसके बारे में…

वाइब्रेशन का उपयोग बंद करें:-
वाइब्रेशन रिंग टोन के मुकाबले ज्यादा बैटरी पावर लेता है. आप टाइप करते वक़्त या किसी मैसेज या कॉल के नोटिफिकेशन के लिए हल्का वाइब्रेशन रखना पसंद कर सकते हैं. मगर यह बहुत मात्रा में आपकी बैटरी इस्तेमाल करता है. 

ब्लैक वॉलपेपर है बैटरी सेवर:-
ब्लैक वॉलपेपर आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बचा सकता है! यदि आपके स्मार्टफोन में AMOLED डिस्प्ले है, तो डार्क वॉलपेपर का उपयोग करके आपकी बैटरी लाइफ को बचाया जा सकता है. यह इस फैक्ट की वजह है कि AMOLED डिस्प्ले में पिक्सेल सिर्फ ब्राईट कलर्स को के लिए बैटरी की खपत करते हैं तथा डार्क को शो करने के लिए पावर की आवश्यकता नहीं होती है. सरल तर्क यह है कि चमकीले कलर की संख्या जितनी कम होगी, पावर की खपत उतनी ही कम होगी.

जरूरी न होने पर फीचर्स को बंद कर दें
हम जानते हैं कि ब्लूटूथ, जीपीएस, वाई-फाई, मोबाइल डेटा ( इंटरनेट को साझा करने के लिए हॉटस्पॉट) मोबाइल के स्पेशल फीचर्स के तहत आते हैं. मगर ये फीचर अधिकांश बैटरी को समाप्त कर देते हैं. इस्तेमाल न होने पर इसे बंद कर दें, विशेष रूप से जब आपकी बैटरी समाप्त हो रही हो. कम बैटरी पावर के चलते बैटरी सर्विस मोड तथा यहां तक ​​कि एयरप्लेन मोड को चालू करने से आपको बैटरी को काफी वक़्त तक बनाए रखने में सहायता प्राप्त हो सकती है.

ऑटो सिंक बंद करें:-
जीमेल, ट्विटर, वाट्सऐप और कई दूसरे ऐप समेत कई ऐप, नवीनतम अपडेट की पेशकश करने के लिए डेटा को निरंतर रिफ्रेश करने के लिए ऑटो-सिंक करते हैं. मगर याद रहे, आपके मोबाइल में जितना बैक एंड का काम चल रहा होगा, उतना ही यह आपकी बैटरी की पावर लेगा. आप इसे सिर्फ सेटिंग, गूगल अकाउंट में जाकर और उन सभी ऐप्स के लिए ऑटो-सिंक को बंद कर सकते हैं, जिनकी आपको प्रत्येक वक़्त जानकारी पाने की आवश्यकता नहीं है.

ऑन-स्क्रीन विजेट्स से छुटकारा पाएं:-
अपने डिस्प्ले पर सभी जानकारी देखना पसंद करते हैं? फिर विजेट आपके फेवरेट फीचर्स में से एक होना चाहिए. मगर यह आपके मोबाइल की बैटरी पर भारी पड़ता है. आप अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को बचाने के लिए गैर-जरूरी विजेट्स को हटा सकते हैं.

2 दिन तक चल सकती है इस स्मार्टवॉच की बैटरी, जानिए क्या है कीमत

मात्र इतने रूपए में मिल रहा Infinix का ये लैपटॉप, जानिए क्या है इसकी खासियत

अमेज़न पर खेलें क्विज और जीतें हजारों रूपए तक की राशि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -