मोबाइल की लत:  मनोचिकित्सकों ने माता-पिता को चेताया
मोबाइल की लत: मनोचिकित्सकों ने माता-पिता को चेताया
Share:

लखनऊ: लखनऊ में एक युवती की उसके किशोर बेटे द्वारा मौत के बाद,  मनोचिकित्सकों ने माता-पिता को अपने बच्चों के सेलफोन की लत के बारे में चेतावनी दी है।

इंटरनेट व्यसनों के इलाज के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के मनोरोग विभाग के विशेष क्लिनिक के विशेषज्ञों के अनुसार, हर महीने गेमिंग व्यसनों के कारण बच्चों के आक्रामक होने के कई मामले सामने आते हैं।
केजीएमयू के मनोरोग विभाग में एक सहायक प्रोफेसर आदर्श त्रिपाठी के अनुसार, केजीएमयू क्लिनिक साप्ताहिक आधार पर गेमिंग के लिए झुकाव वाले बच्चों के लगभग आठ से दस मामलों को संभालता है।

ये बच्चे, हालांकि गंभीर रूप से आदी हैं, शोध के अनुसार, अपने व्यवहार को एक समस्या के रूप में नहीं देखते हैं। यहां तक कि उनके माता-पिता भी उनके कार्यों के बारे में चिंतित नहीं हैं। उन्हें केवल क्लिनिक में ले जाया जाता है जब वे मानसिक या शारीरिक मुद्दों को विकसित करते हैं। "क्योंकि माता-पिता केवल तब जाते हैं जब उनके बच्चे वास्तव में हिंसक हो जाते हैं, गेमिंग के आदी बच्चों की संख्या काफी अधिक हो सकती है। इस तरह की चिंताओं को आसानी से संभाला जा सकता है यदि ऐसे बच्चों को समय पर परामर्श दिया जाता है "उन्होंने कहा। 

इन खेलों का सबसे अधिक संबंधित पहलू यह है कि उनके पास कोई खत्म नहीं है।

"एक स्तर को पूरा करने के बाद, आपको एक नए कार्य के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। यह घड़ी के आसपास युवा लोगों को मोहित करता है, और वे परिणामस्वरूप सामाजिक रूप से अलग हो जाते हैं "उन्होंने कहा।

इन लोगों के लिए जहर है गन्ने का जूस, भूल से भी ना पियें

कोरोना के नए मरीजों में दिखाई दे रहे ये 3 बदलाव, पहले से हैं बिलकुल अलग

ल्यूपिन की इस दवाई को मिली यूएसएफडीए से मजूरी

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -