PM मोदी का पत्र पाकर अभिभूत हुईं मिताली राज, बोलीं- आप लाखों लोगों के रोल मॉडल

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज़ मिताली राज द्वारा संन्यास की घोषणा किए जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने पत्र लिखते हुए उनकी उपलब्धियों पर गर्व जाहिर किया है और आगे के लिए उन्हें शुभकामनाएँ दी हैं। पीएम मोदी ने अपने पत्र में लिखा कि कुछ हफ्ते पहले आपने संन्यास की घोषणा हुई, जिससे आपके कई फैंस निराश हो गए। उन्होंने लिखा कि सबसे पहले वो करोड़ों भारतीयों की तरह उन्हें एक अभूतपूर्व सफल करियर के लिए बधाई देना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने अपने पत्र में लिखा कि मिताली राज ने अपने करियर के दौरान लगातार भारत को गर्व करने के मौके दिए। उन्होंने लिखा कि आपने न केवल 2 दशक तक भारतीय क्रिकेट की सेवा की, बल्कि आप आवश्यक प्रतिभा, दृढ़ता और परिवर्तन के हिसाब से खुद को ढालने की क्षमता की भी धनी हैं, जिससे कई सालों तक आप कमाल करती रहीं। पीएम मोदी ने लिखा कि इस जोश ने न केवल आपकी सहायता की, बल्कि कई नए खिलाड़ियों का भी उत्साहवर्धन किया।

उन्होंने आगे लिखा कि, 'आपके करियर को देखना का एक नजरिया आँकड़े हो सकते हैं। अपने लंबे खेल करियर के दौरान आपने कई पुराने कीर्तिमान ध्वस्त किए और कई नए रिकॉर्ड्स स्थापित किए। ये उपलब्धियाँ, जिनमें अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाना भी शामिल हैं, आपके बारे में बताती हैं। किन्तु, आपकी सफलता आँकड़ों और रिकॉर्ड्स से परे है। आप एक ट्रेंड-सेटर हैं, एक ऐसी खिलाड़ी, जिसने तमाम बाधाएँ पार की और दूसरों के लिए प्रेरणा का एक असाधारण स्रोत है।'

उन्होंने आगे लिखा कि सैकड़ों महिला एवं पुरुष क्रिकेटरों ने आपको एक प्रेरणा और रोल मॉडल के तौर पर पाया है। साथ ही पूरी दुनिया में कई इलाकों और देशों के लाखों लोग आपके स्टाइलिश और सटीक स्ट्रोक्स का लुत्फ़ उठाया है। पीएम मोदी ने लिखा कि आपने पूरे विश्व में कई पीढ़ियों के क्रिकेट फैंस को जी यादें दी हैं, वो हमेशा सहेज कर रखी जाएँगी। पीएम मोदी ने मिताली राज की असाधारण नेतृत्व क्षमता की भी तारीफ करते हुए कहा कि आपने अपनी कप्तानी के दौरान अनगिनत क्रिकेटरों का मार्गदर्शन किया और उन्हें आगे बढ़ाया।

उन्होंने लिखा कि वो 2017 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले को नहीं भूल सकते, जब हमारी टीम जीत के एकदम नजदीक पहुँच गई थी। उन्होंने याद किया कि कैसे उस समय भी मिताली राज की शांतचित्त और स्थिर आचरण की सभी ने तारीफ की थी। उन्होंने क्रिकेट में व्यस्त रहने के बाद भी समाजसेवा में सक्रिय रहने के लिए मिताली राज की सराहना करते हुए कोरोना वायरस महामारी के दौरान उनके द्वारा की गई सेवाओं को याद किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने पूर्व कप्तान को उनकी ‘दूसरी पारी’ के लिए उन्हें शुभकामनाएँ दी, जैसा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर संन्यास के ऐलान के वक़्त कहा था। 

पीएम मोदी ने लिखा कि ये आपकी आश्चर्यजनक मनोदृष्टि ही थी, जिसकी बदौलत आप इस खेल में इतने लंबे समय तक शीर्ष पर बनीं रहीं। उन्होंने कहा ये दर्शाता है कि आप समाज को कुछ देने के लिए और अपनी उपलब्धियों को नए मुकाम पर ले जाने के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले वक़्त में आप भले खेल नहीं रही होंगी, मगर भारतीय खेल में योगदान अवश्य देंगी।

वहीं, मिताली राज ने इस पत्र को शेयर करते हुए लिखा कि ये विलक्षण सम्मान और गौरव का विषय है कि आप देश के प्रधानमंत्री से इतनी गर्मजोशी से प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं। उन्होंने पीएम मोदी को लाखों लोगों के लिए और खुद के लिए भी एक रोल मॉडल बताया। मितली राज ने कहा कि उनके क्रिकेट में योगदान पर प्रधानमंत्री द्वारा सोच-समझ कर लिखी गई इस स्वीकृति से वो अभिभूत हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो इसे हमेशा सहेज कर रखेंगी पीएम मोदी की उम्मीदों के साथ ही खेल में योगदान के लिए उनसे जो अपेक्षाएँ हैं, उन पर खरी उतरेंगी।

कोहली को सहवाग ने क्यों कहा 'छमिया' ? तेजी से वायरल हो रहा Video

Ind Vs Eng: बाल-बाल बचे ऋषभ पंत, तीसरे दिन की अंतिम गेंद पर ख़त्म हो जाती पारी

महिला हॉकी विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ ड्रा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -