मिशन इंद्रधनुष ने भारत में बच्चों के टीकाकरण की दर में सुधार किया: मंडाविया
मिशन इंद्रधनुष ने भारत में बच्चों के टीकाकरण की दर में सुधार किया: मंडाविया
Share:

नई दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को कहा कि मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान ने 2021 में 12 महीने से 23 महीने तक के टीकाकरण वाले बच्चों की संख्या को 14.4% तक बढ़ा दिया है।

मंडाविया ने ट्विटर पर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा, "बच्चों का स्वास्थ्य हमेशा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रहा है। मिशन इंद्रधनुष भी देश भर में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान चला रहा है। नतीजतन, जिन बच्चों को टीका लगाया गया है, उनकी संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है।

उन्होंने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 के आंकड़ों का भी उल्लेख किया, जिसमें दिखाया गया है कि 2015-2016 में 12 से 23 महीने की आयु के टीकाकरण वाले बच्चों की संख्या 62 प्रतिशत और 2019-21 में 76.4 प्रतिशत थी। यह सिर्फ चार वर्षों में 14.4% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

मिशन इंद्रधनुष का अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि दो वर्ष से कम आयु के शिशुओं को सभी उपलब्ध टीकों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं के साथ पूरी तरह से प्रतिरक्षित किया जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण कार्यक्रम में और तेजी लाने के लिए 2017 में सघन मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) की स्थापना की, जिसका लक्ष्य दो साल से कम उम्र के हर बच्चे और उन सभी गर्भवती महिलाओं तक पहुंचना है जिन्हें मानक टीकाकरण कार्यक्रम से बाहर रखा गया है। विशेष प्रयास का लक्ष्य कुछ जिलों और शहरों में टीकाकरण कवरेज को बढ़ावा देना था ताकि दिसंबर 2018 तक 90% से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके।

भारत में नियमित टीकाकरण कवरेज को बढ़ाने के लिए, सरकार ने सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 शुरू किया, जिसका उद्देश्य 27 राज्यों के 272 जिलों में पूर्ण टीकाकरण कवरेज प्राप्त करना है, साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार में ब्लॉक स्तर (652 ब्लॉक) पर, हार्ड-टू-रीच और आदिवासी आबादी के बीच।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -