फायदों का राज पुदीना
फायदों का राज पुदीना
Share:

पुदीने की खुशबु और उसका स्वाद हर किसी को लुभा देता हैं. जब इसे खाने में डाला जाता हैं तो खाने का स्वाद दुगुना हो जाता हैं. लेकिन पुदीना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम ही नहीं आता बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में भी सहायक होता हैं. तो आइए जानते हैं पुदीना के कुछ ख़ास गुणों को.

1. यह पिम्पल्स से छुटकारा पाने का बेहतरीन इलाज हैं. पुदीने में मौजूद एंटीसेप्टिक तत्वों के होने के कारण इसका उपयोग  नेचुरल क्लींजर के तोर पर किया जाता हैं. पिम्पल्स के अलावा यह  रैशेज, घमौरी, खराश, जलन जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता हैं.

2. यदि आपको पेट दर्द की शिकायत हैं तो पुदीने की पत्तियों को मिश्री के साथ पीस कर पाउडर बना ले. और इस पाउडर को रात में सोने से पहले खाए. आराम अवश्य मिलेगा.

3. यदि आपका पेट ठीक से साफ़ नहीं होता और आप को बदहजमी की शिकायत हैं तो पुदीना आप के काम आसकता हैं. पुदीने की पत्तियों के साथ कालीमिर्च, हींग, जीरा व सेंधा नमक की चटनी बनाकर रोज खाए. पेट ठीक से साफ़ हो जाएगा.

4. यदि आप बुखार से पीड़ित हैं तो भी पुदीने का इस्तेमाल आपको लाभ पंहुचा सकता हैं. पुदीने के पत्तों का ताजा रस निकालकर तुलसी की पत्तियों के साथ काढ़ा बना कर पिए. काफी आराम लगेगा.

5. सर्दी से नाक बंद होने की स्थिति में पुदीने के पत्तों को सूंघना काफी लाभकारी होता हैं. बंद नाक अच्छे से खुल जाती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -