वायु प्रदुषण के कारण नहीं हुई 12 लाख मौतें, वैश्विक रिपोर्ट गलत - हर्षवर्धन
वायु प्रदुषण के कारण नहीं हुई 12 लाख मौतें, वैश्विक रिपोर्ट गलत - हर्षवर्धन
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार में मंत्री हर्षवर्धन ने वायु प्रदूषण की वजह से भारत में दस लाख से ज्यादा लोगों के मारे जाने का दावा करने वाली हालिया वैश्विक रिपोर्ट को सिरे से ख़ारिज करते हुए कहा है कि इस तरह के शोध मात्र ‘‘दहशत पैदा करने’’ पर केंद्रित होते हैं. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन राष्ट्रीय राजधानी में चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी हैं.

भाजपा नेता ने मीडिया को दिए गए एक साक्षात्कार में कहा है कि सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए काफी मेहनत कर रही है और इस दिशा में आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार का भी केंद्र सरकार ने साथ दिया है. हर्षवर्धन ने कहा कि, ‘‘ हम वायु प्रदूषण से निपटने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं. अच्छे दिनों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है और बुरे दिन कम हो रहे हैं.’’

हर्षवर्धन ने कहा कि, ‘‘ जहां तक लाखों लोगों की मौत वाली रिपोर्ट्स की बात है, मैं उससे कोई वास्ता नहीं रखता क्योंकि प्रदूषण से मात्र समय से पूर्व होने वाली बीमारियां या अन्य चीजें हो सकती हैं. हालांकि प्रदूषण का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव होता है, किन्तु इस तरह की दहशत की स्थिति उत्पन्न करने और यह कहने कि लाखों लोग मर रहे हैं, मैं इससे बिलकुल  सहमत नहीं हूं.’’ आपको बता दें कि गैर-सरकारी संगठन ‘ग्रीनपीस’ की हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट में विश्व के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली टॉप पर थी. अमेरिका के ‘हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टिट्यूट’ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वायु प्रदूषण की वजह से 2017 में 12 लाख लोग मारे गए थे.

खबरें और भी:-

हरियाणा पहुंचे अमित शाह विपक्ष पर जमकर साधा निशाना

सागर में गरजे पीएम मोदी, कहा - आज़ादी के 100 साल बाद भी 20 वीं सदी का काम नहीं कर पाती कांग्रेस

क्या सपा प्रमुख अखिलेश को पीएम बनने देखना चाहते हैं निरहुआ, दिया ऐसा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -