तुर्की में सेना ने की तख्तापलट की कोशिश, पुलिस ने थामी कमान
तुर्की में सेना ने की तख्तापलट की कोशिश, पुलिस ने थामी कमान
Share:

इस्ताबुल : तुर्की में सेना ने सरकार गिराने की कोशिश की, जो पूरी तरह से नाकाम रही। इस दौरान 42 लोगों के मारे जाने की खबर है, जब कि 120 लोगों को हिरासत में लिया गया है। तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदीरम ने बयान जारी कर हालात नियंत्रण में होने की पुष्टि की। तुर्की के राष्ट्रपति रिचेप तैयप्प एर्दोगन को सुरक्षित इस्तांबुल पहुंचाया गया।

इस्ताबुल पहुंचकर तैयप्प ने कहा कि कोई भी ताकत देश की मर्जी के आगे नहीं टिक सकती। सेना से टक्कर लेने के लिए तुर्की पुलिस मैदान में उतरी। पुलिस ने सेना के एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया। तुर्की की खुफिया एजेंसी एमआईटी ने भी हालात के स्थिर होने की बात कही है। तुर्की की संसद पर विस्फोट करने के दौरान 12 पुलिस कर्मियों के घायल होने की खबर है।

खतरे को देखते हुए तुर्की के पीएम ने अंकारा को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया है। बिनाली ने कहा कि ये अमेरिका के मुस्लिम मौलवी फतेउल्लाह गुलेन के अनुयायियों की तरफ से सरकार के खिलाफ बगावत करने की महज एक कोशिश थी। हालांकि गुलेन से जुड़े संगठन ने इसमें हाथ होने की बात से इंकार किया है।

सेना ने पुलिस के स्पेशल फोर्स के मुख्यालय पर हवाई हमला किया, जिसमें 17 पुलिस कर्मी मारे गए। शुक्रवार को तुर्की की सेना ने सभी ब्रॉडकास्टर्स को ईमेन संदेश भेजकर पूरे देश पर कब्जा करने का दावा किया था। जब आम लोग राष्ट्रपति के सपोर्ट में सड़कों पर उतर आए, तो इस्तांबुल में सेना ने भीड़ पर भी गोलियां बरसानी शुरु कर दी।

पीएम ने सुरक्षा बलों को स्पष्ट कर दिया है कि सेना से निपटने के लिए जो भी संभव हो, वो सब किया जाए। सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है औऱ पूरे देश में कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। एक एजंसी ने यह भी दावा किया है कि सेना हेलीकॉप्टर से गोलीबारी कर रही है। अंकारा में जोरदार विस्फोट की आवाज सुनाई दी, एक मीडिया बिल्डिंग में ये विस्फोट की गई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वाकिस स्वरुप ने कहा कि अंकारा में भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे भारतीय नागरिकों को स्थिति सामान्य होने तक घरों के अंदर रहने और बाहर न जाने की सलाह दी है। उन्होंने भारतीय नागरिकों के लिए अंकारा में इमरजेंसी नंबर +905303142203 जबकि इस्तांबुल में इमरजेंसी नंबर +905305671095 जारी किए हैं।

तुर्की पीएम ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जनता द्वारा चुनी हुई सरकार ही सत्ता में बनी रहेगी। सरकार तभी हटेगी जब जनता चाहेगी। राष्ट्रपति ने लोगों से कहा कि वो सरकार का सहयोग करने के लिए सड़कों पर उतरे, इसके बाद हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए। टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे तस्वीरों में सेना के वाहन पुलों को ब्लॉक करते और एयरपोर्ट को टैंक से घेरते नजर आ रहे है।

तुर्की में हो रहे सैन्य हमले को देखते हुए सोशल मीडिया पर भी बैन लगा दिया गया है। कई चैनलों को भी ऑफ एयर कर दिया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -