सैनिक की मदद को अब रोबोट भी आएंगे आगे
सैनिक की मदद को अब रोबोट भी आएंगे आगे
Share:

आज के ज़माने में सब काम जैसे रोबोट ही करने लगे हैं और इंसान की जगह लेते जा रहे हैं. ऐसे में काम आसान तो हो रहे हैं लेकिन इंसानों से रोज़गार छिन रहे हैं. ऐसे कोई व्यक्ति क्या कामयाग और क्या खायेगा, ऐसा ही चलता रहा तो जल्दी ही इंसानों की जगह रोबोट ही हो जायेंगे जिनसे ये दुनिया चलेगी. आज की तकनीक ने हर काम आसान कर दिया है तकनीक के चलते ये भी कहा जा रहा है कि जल्दी ही अब सैनिक की भी मदद करेंगे. आइये जानते हैं कैसे मदद करेंगे.

लट्टू को इस तरह घूमाते हैं ये लोग कि देखते रह जाते हैं सभी

दरअसल, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जल्द ही सैनिक रोबोट पर निर्भर हो सकते हैं. युद्ध मैदान में सैनिक के साथ रोबोट भी उनकी मदद अच्छे से कर सकते हैं. इसी को देखते हुए उन्हें इस काम के लिए तैयार किया जा रहा है. रोबोट को जैसा बनाया जाये वैसे ही बन जाते हैं वो. इसी को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिको ने ऐसी तकनीक बनाई है जो किसी भी वातावरण में चल पायेगा और वैसे ही काम कर पाएंगे एक एक सैनिक मैदान में करता है. अमेरिका की आर्मी रिसर्च लैबोरेटरी (एआरएल) और कार्नेगी मेलोन यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की है. इससे उन्हें ऐसी ही शिक्षा दी जाएगी जिसमें मानवीय चूक ना हो. 

जब डॉग 'मैक्डोना' ने दिए सिंगर 'मडोना' जैसे पोज

एआरएल की मैगी विग्नेस ने इस पर कहा कि अगर ऐसे रोबोट बनेंगे तो काम जल्दी ही पूरे होंगे और गलतियों की सम्भावना भी कम होगी. साथ ही परिस्थिति का अंदाज़ा पहले से लग जायेगा. इसलिए पहले रोबोट को हर तरह की शिक्षा दी जाएगी और उन्हें फैसले लेने लायक बनाया जायेगा ताकि भविष्य में वो युद्ध लड़ने में सक्षम हो.

देख भाई देख..

चीन में लोगों के आकर्षण का केंद्र बना यह झरना

मिलिए लोकल टाइगर श्रॉफ से जिसे देख नहीं कर पाएंगे यकीन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -