कोरोना के हल्के लक्षणों में संरक्षण करती है स्थायी एंटीबॉडी
कोरोना के हल्के लक्षणों में संरक्षण करती है स्थायी एंटीबॉडी
Share:

सोमवार को नेचर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोरोनोवायरस के हल्के मामलों से उबरने के महीनों बाद भी लोगों के शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी को पंप करने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं, और ऐसी कोशिकाएं जीवन भर बनी रह सकती हैं। अमेरिका के सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने नोट किया कि ऐसी कोशिकाएं जीवन भर बनी रह सकती हैं, हर समय एंटीबॉडी का मंथन करती हैं। 

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक अली एलेबेडी ने कहा, पिछली गिरावट, ऐसी खबरें थीं कि वायरस के संक्रमण के बाद एंटीबॉडी जल्दी खत्म हो जाती हैं, जो कोरोना का कारण बनता है, और मुख्यधारा के मीडिया ने व्याख्या की कि प्रतिरक्षा लंबे समय तक जीवित नहीं थी। लेकिन यह डेटा की गलत व्याख्या है। तीव्र संक्रमण के बाद एंटीबॉडी के स्तर का नीचे जाना सामान्य है, लेकिन वे शून्य से नीचे नहीं जाते हैं, वे पठार करते हैं। अनुसंधान दल ने पहले ही 77 प्रतिभागियों को नामांकित किया था जो प्रारंभिक संक्रमण के लगभग एक महीने बाद से तीन महीने के अंतराल पर रक्त के नमूने दे रहे थे। 

अधिकांश प्रतिभागी कोरोना के हल्के मामले थे, और केवल छह को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शोधकर्ताओं ने कहा कि एंटीबॉडी-उत्पादक कोशिकाओं की एक छोटी आबादी, जिसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली प्लाज्मा कोशिकाएं कहा जाता है, अस्थि मज्जा में चली जाती है और बस जाती है। अस्थि मज्जा में, ये कोशिकाएं वायरस के साथ एक और मुठभेड़ से बचाने में मदद करने के लिए लगातार रक्तप्रवाह में एंटीबॉडी के निम्न स्तर का स्राव करती हैं।

बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य की हालत नाज़ुक, कोरोना से हैं संक्रमित

कर्नाटक राज्य को केंद्र से मिले 3 लाख कॉविशिल्ड टीके: स्वास्थ्य मंत्रालय

74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए बनाई ये योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -