पथरी होने पर कौन सा फल खाएं और कौन सा नहीं, जानिए यहाँ
पथरी होने पर कौन सा फल खाएं और कौन सा नहीं, जानिए यहाँ
Share:

गुर्दे की पथरी उस समय बनती है जब किसी व्यक्ति का मूत्र उत्पादन कम हो जाता है। जी हाँ और ऐसे में कई बार हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट इस समस्या को और बढ़ाने लगती है। जी दरअसल जब गुर्दे में बड़ी संख्या में कुछ खनिज होते हैं जो आपस में चिपक जाते हैं और पथरी बन जाते हैं। जैसे कि कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन्स, कैल्शियम फॉस्फेट, यूरिक एसिड स्टोन्स और सिस्टीन स्टोन्स। ऐसे में हमें उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए जिसमें ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा हो, प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो या फिर प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा पानी की कमी भी पथरी का कारण बन सकती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं पथरी होने पर क्या खाएं और क्या ना खाएं?

पथरी होने पर कौन सा फल खाएं- Fruits to eat in kidney stones in hindi

पानी वाले फल खाएं- नारियल पानी, तरबूज और खरबूज आदि खाएं। जी दरअसल, ये पथरी को पिघलाने में मदद करता है और इसे पेशाब के रास्ते बाहर निकालने में मदद करता है। इस वजह से आपको ज्यादा से ज्याद पानी वाले फल का सेवन करना चाहिए। 

खट्टे फलों का सेवन- खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो कि पथरी को पिघलाता है। जी हाँ और खट्टे फलों और जूस में साइट्रिक एसिड होता है। इसके अलावा इसका साइट्रेट कैलशियम से बंध कर पथरी के निर्माण को रोकता है, जिससे यह ऑक्सालेट से बंध नहीं पाता और पथरी बन जाता है। आपको संतरा, मौसंबी, अमरूद और अंगूर का सेवन करना चाहिए। 

कैल्शियम से भरपूर फल- कैल्शियम से भरपूर फलों का सेवन पथरी में फायदेमंद है। जी हाँ और कई बार उच्च कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों और सामान्य डेयरी सेवन से कैल्शियम पथरी बनने के आपके जोखिम को कम करते हैं। वहीं इसके अलावा आप कुछ कैल्शियम से भरपूर फल खा सकते हैं, जैसे कि जामुन, कीवी, अंजीर और काले अंगूर खाएं।

पथरी होने पर कौन सा फल ना खाएं-Fruits to avoid kidney stones in hindi

-शकरकंदी
-रफेज से भरपूर फूड जैसी आम
-अनार
-डाई फूट्स आदि।

मसाला चाय पीने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

साबुन नहीं बल्कि चेहरे पर लगाना शुरू कर दें ये चीज, निखर जाएगी स्किन

अगर 1 महीने से नहीं आए पीरियड्स तो हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -