दुर्घटनाग्रस्त विमान MH-17 को रुसी मिसाइल ने मार गिराया था
दुर्घटनाग्रस्त विमान MH-17 को रुसी मिसाइल ने मार गिराया था
Share:

मास्को : करीब दो वर्ष पहले पूर्वी यूक्रेन में विमान एमएच-17 के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले का खुलासा हो गया है. जांच में यह बात सामने आई कि इसे 9एम83 सिरीज की रुसी बक मिसाइल से विमान को मार गिराया गया था. नीदरलैंड के अगुवाई वाली अंतरराष्ट्रीय जांच टीम के अनुसार इसे 9एम83 सिरीज की बक मिसाइल से विमान को मार गिराया गया था. कहा जा रहा है कि यह मिसाइल रूस से इस इलाके में लाई गई और हमले के बाद मिसाइल लॉन्चर सिस्टम वापस रूस ले जाया गया था. जांच दल के प्रमुख विल्बर्ट पुआलिस्सेन ने बुधवार को यह जानकारी दी.

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि मिसाइल को पूर्वी यूक्रेन में लाने और दागने के आदेश किसने दिए थे. रूस ने इस रिपोर्ट को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है. उल्लेखनीय है कि जुलाई 2014 में एम्सटर्डम से कुआलालंपुर जाते वक्त इस विमान को निशाना बनाया गया था. घटना में विमान में सवार सभी 298 लोगों की मौत हो गई थी.

इस घटना के लिए रूस पर शक करने का कारण इसलिए जताया जा रहा है, क्योंकि यह मिसाइल सिर्फ रूस ही तैयार करता है. इसके पीछे रूस समर्थित विद्रोहियों का हाथ होने और इसे बक मिसाइल से मार गिराए जाने के कयास लगाए जाते रहे हैं.

UN सिक्योरिटी काउंसिल में अमेरिका ने किया रूस का विरोध

पाकिस्तान-रूस की सेना का संयुक्त अभ्यास है भारत की विफलता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -