जानिए महान चित्रकार एम.एफ. हुसैन के बारे में
जानिए महान चित्रकार एम.एफ. हुसैन के बारे में
Share:

भारत के सबसे प्रसिद्ध आधुनिक चित्रकार एम.एफ. हुसैन का पूरा नाम मकबूल फ़िदा हुसैन था. जिनका जन्म 17 सितम्बर 1915 में हुआ था.  1940 के दशक में वह एक प्रसिद्ध कलाकार बन गए. 1947 में वह फ्रांसिस न्यूटन सूजा द्वारा स्थापित किए गए ‘द प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट्स ग्रुप’, में शामिल हो गए. इस समूह में युवा कलाकारों को शामिल किया गया था, जो बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट द्वारा स्थापित राष्ट्रवादी परंपराओं को तोड़ना चाहते थे और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीयों को प्रोत्साहित करना चाहते थे.

 

हुसैन को हिंदू देवियों दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती की नग्न तस्वीरें बनाने के लिए कड़ी आलोचना का शिकार होना पड़ा. उनकी पेंटिंग से चरमपंथी हिंदू संगठनों में भारी आक्रोश पैदा हो गया.  इसलिए हुसैन अपनी स्वेच्छा से लंदन और फिर दुबई में रहने के लिए चले गये थे. एम.एफ. हुसैन निश्चित रूप से दुनिया के सबसे प्रशंसित चित्रकारों में से एक रहे हैं और कला और पेंटिंग के क्षेत्र में दुनिया के नक्शे पर भारत को एक अलग पहचान दिलाने वाले कलाकार थे.

 

भारत के इस चित्रकार एमएफ़ हुसैन ने क़तर की नागरिकता स्वीकार कर ली थी. एक इस्लामी संगठन 'ऑल इंडिया उलेमा काउंसिल' ने भी उनकी फ़िल्म 'मीनाक्षीः ए टेल ऑफ़ थ्री सिटीज़' के एक गीत 'नूर-उन-अला-नूर' से अपनी नाराज़गी जाहिर की. 9 जून 2011 को लंदन में निधन हो गया. वह 95 वर्ष के थे. माना जाता है कि प्रसिद्ध चित्रकार को दिल का दौरा पड़ने के कारण लंदन के रॉयल ब्रॉम्पटन अस्पताल में निधन हो गया.

यूपी: मुख्य सचिव पर रिश्वत का आरोप लगाने वाले युवक का नया वीडियो

अकाउंट में 15 लाख रूपए ना आने पर बैंक में आग लगाने पहुंचा युवक

इस मंदिर की फर्श पर लेटने से महिलाए हो जाती है प्रेग्नेंट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -