मेट्रो ट्रेन बनने का काम हुआ शुरू, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यूनिट का वर्चुअली शुभारंभ किया
मेट्रो ट्रेन बनने का काम हुआ शुरू, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यूनिट का वर्चुअली शुभारंभ किया
Share:

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर को इस साल मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है, जिसके तहत मेट्रो कोच (ट्रेन के डिब्बे) का निर्माण गुजरात में सावली संयंत्र में आज से शुरू होने जा रहा है। जहां से अगस्त माह तक तीन कोच वाली एक ट्रेन इंदौर पहुंचेगी। पहले चरण में लगभग 31 किमी का काम प्रस्तावित है, जिसके 5.9 किमी के हिस्से पर मेट्रो का ट्रायल रन होगा, यह ट्रायल इंदौर के सुपर कॉरिडोर वाले हिस्से में होगा।

गुजरात की मेसर्स अल्स्टॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड द्वारा सावली संयंत्र में रोलिंग स्टॉक बनाने का काम किया जा रहा है। आपको बता दें की प्रदेश की दो मेट्रो रेल इंदौर व भोपाल के लिए कोच का निर्माण यही होना है। सोमवार को नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह द्वारा ट्रेन कोच सेट की यूनिट का भोपाल से वर्चुअली शुभारंभ किया गया।

प्रदेश की राजधानी भोपाल में 6.22 किमी और इंदौर में 5.9 किमी लंबे मेट्रो रूट का काम गति से किया जा रहा है। दोनों शहरों में मेट्रो स्टेशन और पटरी बिछाने का काम किया जा रहा है। काम की रफ्तार में भी तेज गति देखि जा रही है, ताकि विधानसभा चुनाव से पहले दोनों शहरों में मेट्रो ट्रेन चलती हुई दिखाई दे सके।

जानकारी के मुताबिक कंपनी द्वारा भोपाल के लिए 81 और इंदौर के लिए 75 बोगियां बनाई जाएगी। एक ट्रेन में तीन बोगी होंगी, हर कोच 2.9 मीटर चौड़ा और 22 मीटर लंबा होगा। कंपनी द्वारा यात्रियों का जो कैलकुलेशन लगाया गया है उसके हिसाब से एक वर्ग मीटर में 8 यात्री होंगे, जिसके खड़े रहने और बैठने वाले यात्री शामिल है। जिसके हिसाब से एक बोगी को करीब 970 यात्रियों लायक बनाया जा रहा है।

मेट्रो ट्रेन को 90 किमी प्रति घंटा के हिसाब से डिजाइन कर तैयार किया जा रहा है, शुरुआत में तो ड्राइवर ट्रेन होगी। लेकिन तीन साल के बाद ट्रेन ऑपरेशन मोड में बिना ड्राइवर के चलेगी। ट्रेन में अत्याधुनिक टेलीकम्युनिकेशन सिस्टम के तहत वॉइस रिकॉर्डिंग सिस्टम, इमरजेंसी हेल्प पॉइंट सिस्टम, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पैसेंजर इनफॉर्मेशन सिस्टम और सीसीटीवी होंगे।

मध्यप्रदेश में शराब पीने पर लगा नैतिक प्रतिबंध ! सीएम शिवराज के इस फैसले से गदगद हुईं उमा भारती

मध्यप्रदेश के सिवनी से NIA ने अब्दुल अज़ीज़ और शोएब को पकड़ा, टेरर फंडिंग से जुड़ा मामला

'विदेशी माता से उत्पन्न पुत्र कभी देशभक्त नहीं हो सकता..', चाणक्य की बात, राहुल गांधी पर निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -