जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस
Share:

प्रत्येक वर्ष 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस यानी वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे सेलिब्रेट किया जाता है. हर महिला इस मासिक चक्र से गुजरती है. मासिक धर्म प्रकृति का ही एक हिस्सा है. इस दिवस को मनाने की शुरुआत 2014 में की गई थी. इसे मनाने का मकसद यही है कि लड़कियों/महिलाओं को पीरियड्स के उन खास दिनों में स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए किया जाने लगा. महिलाओं के पीरियड्स आमतौर पर 28 दिनों के अंदर आते हैं, ये 5 दिनों तक रहता है. इसी वजह से इस खास दिवस को मनाने के लिए वर्ष के 5वें महीने मई की 28 तारीख का चयन किया गया है.

वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे की थीम और उद्देश्य: इस साल वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे की थीम एक्‍शन एंड इन्‍वेस्‍टमेंट इन मेन्सट्रुअल हाइजीन एंड हेल्‍थ यानी 'मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य में जांच, निवेश रखी गई है. इस दिवस को मनाने का अहम् कारण मासिक धर्म के बीच लड़कियों और महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और कठिनाइयों के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है.

इसलिए है इसका खास महत्‍व: हम बता दें कि पहले के वक़्त में इस विषय पर कोई खुलकर बात नहीं कर पाते थे. ऐसे में वे जिसके लिए मानसिक रूप से पहले से तैयार नहीं होती थीं. इस कारण से वे न तो इसके प्रति जागरूक होती थीं और न ही जिससे होने वाली बीमारियों के बारे में ही जानती थीं. ऐसे में इस दिवस के बहाने लोगों को इस ओर जागरूक किया जा रहा है कि मासिक धर्म कोई अपराध नहीं. यह एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है. ऐसे में इस पर घर और समाज में खुलकर बात करने की जरूरत पर बल दिया जाता है. ताकि इस दौरान स्वच्छता के महत्व को भी समझा जा सके.

इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष: संयुक्त राष्ट्र के दूत ने स्थायी राजनीतिक समाधान का किया आह्वान

अंतरराष्ट्रीय सैनिकों की वापसी के बाद भी अफगानिस्तान में काम रखेंगे जारी:- जर्मन विकास एजेंसी

जो बिडेन ने इथियोपिया के संघर्षग्रस्त टाइग्रे क्षेत्र में संघर्ष विराम का किया आह्वान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -