पुरुषों को नहीं करना चाहिए पेशाब...सच्चाई कर देगी आपको हैरान
पुरुषों को नहीं करना चाहिए पेशाब...सच्चाई कर देगी आपको हैरान
Share:

हमेशा पुरुष खड़े होकर ही पेशाब करते है. पब्लिक टॉयलेट में भी पुरुषों के लिए खड़े होकर ही पेशाब करने का ऑप्शन सामने होता है. कुछ वक़्त पहले एक एक्सपर्ट ने पुरुषों के खड़े होकर पेशाब करने को लेकर चेतावनी दी है. एक्सपर्ट का इस बारें में बोलना है कि पुरुषों को खड़े होकर टॉयलेट करने की बजाय बैठकर करना चाहिए क्योंकि यदि आप वर्टिकल पोजिशन में पेशाब करते हैं तो इससे आपको कई तरह के लाभ भी मिल सकते हैं. 

नीदरलैंड्स स्थित डॉक्टर्स इस बारें में खुलासा किया है कि पुरुषों के लिए बैठकर पेशाब करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, खासतौर पर उन पुरुषों के लिए जो प्रोस्टेट संबंधी परेशानी से जूझ रहे है. ऐसा इसलिए है क्योंकि खड़े होकर करने की बजाय बैठकर करने से पेशाब बहुत अधिक फोर्स से निकलता है. 

डॉक्टर्स का इस बारें में बोलना है कि  यदि आप खड़े होकर पेशाब करते हैं तो इससे आपके पेल्विस और स्पाइन के मसल्स सिकुड़ जाते हैं. वर्ष 2014 की एक स्टडी में एक्सपर्ट ने कहा है कि कई वर्षों से लोग बैठकर पेशाब करते आ रहे हैं. डॉक्टर्स ने यह भी बोला है कि जब लोग बैठते हैं तो इससे पेल्विस और हिप मसल्स रिलेक्स हो जाते हैं जिससे पेशाब करना बहुत आसान बन जाता है. 

यूसीएलए (UCLA) डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी में एसोसिएट क्लिनिकल के प्रोफेसर डॉ. जेसी एन. मिल्स ने इस बारें में बोला है कि बैठकर पेशाब करना उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प भी हो सकता है जिन्हें अधिक देर तक खड़े रहने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. उन्होंने बोला है कि' ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें लगता है कि उनका ब्लैडर पूरी तरह खाली नहीं हुआ है तो वह बैठकर पेशाब करते हैं.'

डॉ. मिल्स ने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा है कि जब आप बैठते हैं तो आप अपने पेट की मसल्स का अधिक उपयोग करते हैं. इस तरह से बैठकर पेशब करने से आपका ब्लैडर पूरी तरह से खाली हो ही जाता है. हालांकि रिसर्च का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि हर किसी को पेशाब करते समय बैठना आवश्यकता है. यदि आपको लगता है कि पेशाब करने के बाद आपका ब्लैडर पूरी तरह से खाली हो जाता है तो आप खड़े होकर भी यूरिन पास कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको अपना ब्लैडर हमेशा भरा हुआ महसूस होता है तो इसके लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना होता है. 

एक प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ कंसल्टेंट प्रो स्टर्गियोस स्टेलियोस डौमोच्सिस ने पहले बोला था कि अगर आपका ब्लैडर पूरी तरह से खाली नहीं हो पा रहा है तो इसके पीछे कई वजह हो सकती है. यदि आपका ब्लैडर ठीक से खाली नहीं हो रहा है तो यह यूरिन के ठहराव की वजह से बन सकता है (जिसे यूरिनरी रिटेंशन के नाम भी कहा जाता है) और जिसकी वजह से इंफेक्शन या ब्लैडर की पथरी होने का डर और बढ़ जाता है. इंफेक्शन से सेप्सिस, या किडनी में इंफेक्शन हो सकता है. हमेशा आपको भी ब्लैडर खाली ना होने के लक्षण दिखाई तो जरूरी है कि आप डॉक्टर को आवश्यकता दिखाएं. जिसके लक्षणों में शामिल हैं- यूरिन की धार बहुत स्लो होना, पेशाब करने के लिए दबाव, रुक-रुक कर पेशाब आना और पेशाब करने में वक़्त लगना .

NHS का बोलना है कि अगर आपको भी ब्लैडर पूरी तरह खाली ना हो पाने की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो इससे ब्लैडर में स्टोन की दिक्कत हो सकती है. एक्सपर्ट्स ने समझाया कि किडनी यूरिन बनाने का कार्य करती हैं. यह पानी और अपशिष्ट चीजों से मिलकर बना होता है जिसे किडनी आपके ब्लड से अलग करती है. अपशिष्ट उत्पादों में से एक यूरिया है जो नाइट्रोजन और कार्बन से बनता है. यदि आपके ब्लैडर में थोड़ा सा भी यूरिन बचता है तो यूरिया में मौजूद केमिकल्स एक साथ चिपककर क्रिस्टल भी बन जाता है. वक़्त के साथ, ये क्रिस्टल कठोर हो जाते हैं जिसकी वजह से ब्लैडर में स्टोन बनने लग जाते है.

इन चीजों के सेवन से आप भी बढ़ा सकते है अपना खून

अब आप भी आसानी से पा सकते है पायरिया से छुटकारा

भारती सिंह ने कैसे घटाया अपना 15 किलो वजन? खुद किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -