लौट आएगा खोया हुआ निखार, बस ऐसे कर लें इलायची का इस्तेमाल
लौट आएगा खोया हुआ निखार, बस ऐसे कर लें इलायची का इस्तेमाल
Share:

भारतीय रसोई विभिन्न मसालों से समृद्ध है जो न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाती है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत काम कर सकती है। इन मसालों में से, इलायची सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है। इलायची के नियमित उपयोग से त्वचा में प्राकृतिक रूप से चमक आ सकती है। आइए देखें कि आप इसे कैसे हासिल कर सकते हैं।

चाहे आप बिरयानी बना रहे हों या कोई विशेष व्यंजन, इलायची अक्सर मुख्य सामग्री होती है। यह मसाला आपके भोजन में स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी योगदान दे सकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप त्वचा की देखभाल के लिए इलायची का उपयोग कर सकते हैं:

इलायची फेस मास्क: 5-10 इलायची की फली को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। फिर आप इस पाउडर का उपयोग घर पर प्राकृतिक फेस मास्क तैयार करने के लिए कर सकते हैं। इलायची पाउडर को शहद और दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। चमकदार रंगत के लिए इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं।

इलायची और दही फेस पैक: हाइड्रेटिंग फेस मास्क बनाने के लिए दही के साथ एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं। यह मास्क न केवल आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करता है बल्कि मुँहासे के निशानों को कम करने में भी मदद करता है। वैकल्पिक रूप से, आप अतिरिक्त लाभ के लिए मिश्रण में बेसन मिला सकते हैं। ठंडे पानी से धोने से पहले पैक को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

इलायची वाला पानी: एक गिलास पानी में 5-10 इलायची की फली उबालें। इसे तब तक उबलने दें जब तक पानी का रंग इलायची जैसा हल्का न हो जाए। पानी को ठंडा होने दें, फिर इसे छान लें। आप इस पानी को अपनी त्वचा के लिए टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दिन में दो बार इलायची युक्त पानी से अपना मुँह धोने से भोजन के बाद सांसों की दुर्गंध से निपटने में मदद मिल सकती है।

जबकि इलायची त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करती है, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि कुछ व्यक्तियों को इससे एलर्जी हो सकती है। यदि आप अनिश्चित हैं, तो इलायची को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

अंत में, इलायची का उपयोग फेस मास्क, फेस पैक या इन्फ्यूज्ड पानी में किया जाए, इसके प्राकृतिक गुण आपको चमकदार और चमकदार रंगत पाने में मदद कर सकते हैं।

वर्क लाइफ बैलेंस के लिए इस कंपनी ने की "अनहैप्पी लीव " की शुरुआत

गर्मियों में करें इस ड्रिंक का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

क्या रोज सनस्क्रीन लगाना है नुकसानदायक?

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -