दवाईयां हो गई अब और भी मंहगी
दवाईयां हो गई अब और भी मंहगी
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने जीवन रक्षक दवाओं पर से मिलने वाली शुल्क में छूट को अब खत्म कर दिया है। इससे दवाई अब पहले से भी ज्यादा मंहगी हो जायेंगी। सरकार ने कुल 74 दवाओं पर से मिलने वाली शुल्क में छूट को खत्म किया है। यह सिर्फ इसलिए किया गया है ताकि घरेलू उत्पादकों को प्रोत्साहन मिल सके।

सीबीईसी जो केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड कहते हैं। इन्होने पिछले सप्ताह ही दवा के शुल्क में मिलने वाली छूट को खत्म करने की अधिसूचना जारी कि है। सरकार का कहना है कि इससे दवाओं कि कीमत में तो बढ़ोत्तरी होगी लेकिन इसके साथ ही घरेलू दवा के उप्ताद में भी बढ़ोत्तरी होगी।

ये दवाऐं हैं शामिल
केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने इन दवाओं को शामिल किया है जिनमें शुल्क पर मिलने वाली छूट को खत्म किया है। जो गुर्दे की पथरी, कैंसर में कीमोथेरेपी एवं विकिरण चिकित्सा, दिल कि धड़कन से जुड़ी समस्याओं, मधुमेह, पार्किसंस और हड्डियों के रोग कि चिकित्सा में काम आने वाली दवाइंया तथा संक्रमण दूर करने के लिए एंटिबायोटिक आदि शामिल है। इन दवाओं में छूट को खत्म करने कि वजह से कुछ और दवाओं पर भी असर पड़ेगा जो एचआईवी या हेपेटाइटिस बी, एलर्जी, गठिया, अल्सर वाले कोलाटिस ल्यूकेमिया व बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण की कुछ दवाओं पर भी असर पड़ेगा।

केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के इस निर्णय से रसायन, खून को पतला करने वाली दवा, ग्लूकोमा, रसायन या कीटनाशकों की विषाक्तता से होने वाले रोग इसके साथ ही वयस्कों को होने वाली समस्याओं से जुड़ी दवाएं भी इस दायरे में आएंगी। इसके साथ भी कुछ और दवाओं भी शुल्क संम्बधित छूट को खत्म करने से इन फर्क पडे़गा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -