एक उम्र के बाद करवा लेना चाहिए ये मेडिकल जांच
एक उम्र के बाद करवा लेना चाहिए ये मेडिकल जांच
Share:

एक उम्र के बाद आपको शरीर में बदलाव होने लगते हैं और आपकी सेहत पर असर दिखने लगता है. आज के समय में गलत खानपान से परहेज आपको स्वस्थ बना सकता हैं. इसी के साथ ही एक उम्र के बाद समय-समय पर मेडिकल जांच भी जरूरी होती हैं ताकि कोई बिमारी हो तो उसका प्राथमिक स्टेज में ही पता लगाकर निपटारा किया जा सके. तो आपको जान लेना चाहिए कि कौनसी मेडिकल जांच करवा लेनी चाहिए. 

दातों की जांच
जो लोग धुम्रपान करते हैं. तम्बाकू का सेवन करते हैं और दांतों की हाइजिन के प्रति लापरवाह होते हैं वैसे लोगों में ओरल कैंसर और अल्सर होने का खतरा अधिक होता है. बहुत से अध्ययन और शोध में हृदय रोगो और दांत रोगों के बीच संबंध दिखाया गया है और दंत रोग होने पर हृदय रोगों के होने के खतरे के प्रति आगाह किया गया है. प्रत्येक छह माह पर दांतों का चेक अप कराते रहने से न र्सिफ दांतों में होने वाली बहुत सी बीमारियों से आपको निजात मिलता है बल्कि इससे आपके हृदय को भी स्वस्थ्य रखने में मदद मिलती है.

ब्लड कोलेस्ट्रॉल की जांच
एक साधारण से टेस्ट और प्रीवेंटिव उपाय आपको होने वाले किसी भी तरह के हृदय रोगों की अवस्था का मूलयांकन करता है. इस टेस्ट से रक्त में कोलेस्टेरॉल और टरीगलाइसीराइड के स्तर का पता चलता है. रक्त में कोलेस्टरॉल और टरीगलाइसराइड का स्तर असामान्य होने से हृदयघात और अन्य तरह के हृदय रोग के होने के खतरे कई गुणा अधिक बढ जाते है.

आंखों की जांच
उम्र बढने के साथ आखों में होने वाली आम समस्याओं और इसको भविष्य में बढने से रोकने के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच कराना आवश्यक होता है. ग्लूकोमा और बढती आयु से संबंधित आखों के रोग का समय पर उपचार करने से इसे रोका जा सकता है. आंखों की जांच से उच्च रक्त चाप और डायबिटीज जैसे बीमारियों का भी समय पर पता चल जाता है.

ये टिप्स अपनाएंगी तो नहीं होगा पीरियड्स में दर्द

शरीर की कई परेशानियों का हल है देसी घी..

Recipe : कभी नहीं खाया होगा फ्राइड राइस समोसा, जानिए कैसे बनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -